ताज़ा खबर
 

Public Provident Fund: 10 स्टेप में SBI में खोलें ऑनलाइन PPF अकाउंट, बड़ा लाभकारी होगा साबित

Public Provident Fund खाते की अन्य खासियत के बारे में बात करें तो इस खाते में 500 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए सालाना तक जमा किए जा सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: October 8, 2019 7:45 PM
पीपीएफ खाता ऑनलाइन खुलवाया जा सकता है।

Public Provident Fund: देश के लोगों के बीच छोटी बचत योजना के रुप में PPF (Public Provident Fund) खाता काफी लोकप्रिय है। बता दें कि पीपीएफ खाते में सरकार द्वारा हर तिमाही पर ब्याज दर तय की जाती है। फिलहाल पीपीएफ खाते में ब्याज दर 7.9% है। पीपीएफ खाते की अन्य खासियत के बारे में बात करें तो इस खाते में 500 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए सालाना तक जमा किए जा सकते हैं। वहीं पीपीएफ खाते में मिलने वाली रकम टैक्स फ्री भी होती है।

पीपीएफ खाता पोस्ट ऑफिस और विभिन्न बैंकों में खोला जा सकता है। बता दें कि ऑनलाइन भी पीपीएफ खाता खोला जा सकता है। अब यदि आपका खाता देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में है तो घर बैठे ही आसान तरीके से आप पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए जरुरी है कि आपके पास एसबीआई की ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग का एक्सेस होना चाहिए। ऑनलाइन खाता खुलवाने की प्रक्रिया निम्न है।

सबसे पहले एसबीआई ग्राहकों को अपने ऑनलाइन अकाउंट में लॉगइन करना होगा। जहां Request and Enquiries के विकल्प पर जाना होगा। जिस पर क्लिक करने के बाद New PPF Account के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद यूजर के सामने जो पेज खुलकर सामने आएगा, उसमें उसके अकाउंट की डिटेल्स होंगी। बता दें कि यदि आप किसी बच्चे के नाम पर खाता खोलना चाहते हैं तो उसका भी विकल्प दिया होगा, जिस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद बच्चे के नाम उम्र आदि की जानकारी भरनी होगी।

यदि पीपीएफ खाता एसबीआई बैंक के खाताधारक के नाम पर ही खुल रहा है तो फिर यूजर को उस बैंक ब्रांच के कोड की जानकारी देनी होगी, जिसमें खाता खुलवाना है।

इसके बाद यूजर से बैंक खाते के नॉमिनी का नाम पूछा जाएगा। बता दें कि इसमें अधिकतम पांच लोगों के नाम दिए जा सकते हैं। इसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा और यूजर को एक रेफेरेंश नंबर भी मिल जाएगा।

इसके बाद यूजर को फार्म डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट आउट निकालना होगा, जिसे 30 दिन के अंदर केवाईसी दस्तावेज के साथ उस बैंक ब्रांच में दाखिल करना होगा, जिसमें खाता खुलवाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories