ताज़ा खबर
 

Windows फोन पर नहीं सपोर्ट करेगा अब वॉट्सऐप, एंड्रॉयड और iOS के इस वर्जन पर भी गिरेगी गाज

फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्वेस्चंस (सवाल-जवाब) वाले अपडेट पेज पर वॉट्सऐप की तरफ से कहा गया- आप कुछ तय ऑपरेटिंग सिस्टम्स (ओएस) पर न तो नए अकाउंट्स बना पाएंगे और न ही पहले से बने खातों को री-वेरिफाई कर पाएंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

विंडोज फोन्स पर 31 दिसंबर, 2019 से जानी-मानी मैसेजिंग ऐप्लिकेशन वॉट्सऐप सपोर्ट करना बंद कर देगी। यह जानकारी मंगलवार (सात मई, 2019) को फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप ने दी। ‘आईएएनएस’ के हवाले से रिपोर्ट्स में बताया गया कि दिसंबर में कंपनी द्वारा माइक्रोसॉफ्ट से सपोर्ट वापस ले लेने के बाद डिवाइस पर 10 मार्च 2020 तक तीन माह के लिए कुछ ऐप्लिकेशंस व सेटिंग्स के लिए डिवाइस बैकअप उपलब्ध रहेगा।

कंपनी के प्रवक्ता के बयान के मुताबिक, “माइक्रोसॉफ्ट के हालिया फैसले (दिसंबर में विडोज मोबाइल के लिए सपोर्ट खत्म करने से जुड़ा) के बाद वॉट्सऐप विंडोज फोन के लिए अपना फाइनल अपडेट जून में जारी करेगा।”

फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्वेस्चंस (सवाल-जवाब) वाले अपडेट पेज पर वॉट्सऐप की तरफ से कहा गया- आप कुछ तय ऑपरेटिंग सिस्टम्स (ओएस) पर न तो नए अकाउंट्स बना पाएंगे और न ही पहले से बने खातों को री-वेरिफाई कर पाएंगे। ऐसे ओएस में एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और एक फरवरी 2010 तक पुराने, आईओएस 7 और एक फरवरी 2010 तक पुराने व 31 दिसंबर 2019 के बाद के विंडोज फोन ओएस शामिल हैं।

 

वॉट्सऐप ने अपने एक ब्लॉग में उन प्लैटफॉर्म्स का जिक्र किया है, जिन पर आने वाले वक्त में मैसेजिंग ऐप सपोर्ट नहीं करेगी।

हालांकि, यूजर्स इसके बाद भी इन प्लैटफॉर्म्स पर वॉट्सऐप इस्तेमाल कर सकेंगे। पर ऐसी स्थिति में अगर कोई बग आने की समस्या आई, तब उसे दुरुस्त करने के लिए कंपनी की तरफ से कोई अपडेट या हल नहीं दिया जाएगा। इससे पहले, वॉट्सऐप ने नोकिया सिंबियन एस60 में 30 जून 2017, ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 में 31 दिसंबर 2017, नोकिया एस40 में 31 दिसंबर 2018 के बाद सपोर्ट करना बंद कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App