scorecardresearch

प्रदूषण का स्तर बढ़ा, बिजली की मांग गिरी, राजधानी में जारी रहेगी शीत लहर

दिल्ली में अब तक की सर्दी का सबसे अधिक कीर्तिमान 27 दिसंबर 1930 में दर्ज किया गया था। उस समय दिल्ली का पारा लुढ़कर शून्य तक चला गया था। जबकि 2019 में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री और 2018 में 2.6 डिग्री सेल्सियत तक दर्ज किया जा चुका है।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 17.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बाद से शनिवार को दिल्ली सर्द हवाओं से ठिठुरती रही। इन सर्द हवाओं की वजह से दिल्ली में एकाएक न्यूनतम तापमान में सामान्य से दो डिग्री और अधिकतम तापमान में सामान्य से पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले दो दिनों तक शीत लहर इस तरह से चलती रहेगी। इस वजह से दिल्ली का न्यूनतम तापमान लुढ़ककर पांच डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 17.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह से ही दिल्ली एनसीआर में सर्द बर्फीली हवाएं चल रही हैं। अनुमान जताया जा रहा है कि 19 व 20 दिसंबर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्यिस तक जा सकता है। जिस वजह से कोहरा होने की संभावना है।

दिल्ली में अब तक की सर्दी का सबसे अधिक कीर्तिमान 27 दिसंबर 1930 में दर्ज किया गया था। उस समय दिल्ली का पारा लुढ़कर शून्य तक चला गया था। जबकि 2019 में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री और 2018 में 2.6 डिग्री सेल्सियत तक दर्ज किया जा चुका है। इसके बाद के वर्षों में न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया गया है।

300 मेगावाट गिरी मांग
सर्दी के बाद दिल्ली में करीब 300 मेगावाट बिजली की मांग में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली ट्रांसको के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 4,329 मेगावाट तक पहुंची थी, शनिवार को यह मांग गिरकर 4,078 मेगावाट रह गई। मांग में कमी दिल्ली व आसपास के राज्यों में भी दर्ज की गई है। इस वजह से ग्रिड में पर्याप्त बिजली उपलब्ध है। अधिक उपलब्धता की वजह से ग्रिड में हाई फ्रिक्वेंसी दर्ज की गई।

बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर
दिल्ली में सर्द हवाओं की वजह से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है। शनिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता स्तर 290 दर्ज किया गया। जो इंडिया वायु गुणवत्ता सेवा के मुताबिक खराब श्रेणी में आता है। मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर बिगड़ती हवाओं की जानकारी साझा की। हवाओं के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि रविवार को वायु गुणवत्ता का स्तर 249 के आसपास दर्ज किया जा सकता है।

पढें अपडेट (Newsupdate News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट