ताज़ा खबर
 

PM Narendra Modi in Kedarnath: जवानों संग दिवाली मनाने के बाद पीएम पहुंचे केदारनाथ, की पूजा-अर्चना

प्रधानमंत्री बुधवार को केदारनाथ पहुंचे। पीएम बनने के बाद तीसरी बार वे यहां पहुंचे हैं। उन्होंने धीमी गति से चल रहे एक विशेष वाहन में बैठकर मंदाकिनी नदी के किनारे केदारपुरी में पुर्निनर्माण परियोजनाओं का भी निरीक्षण किया।

जवानों के साथ दिवाली मनाने के बाद पीएम मोदी ने केदारनाथ में पूजा-अर्चना की। (Photo: ANI/doordarshan)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर्षिल में जवानों के साथ दिवाली मनाने के बाद उत्तराखंड के केदारनाथ पहुंचे। यहां वे आधे किलोमीटर पैदल चल केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में 10 से 15 मिनट पूजा-अर्चना की। पूजा के बाद नंदी को प्रणाम किया और फिर मंदिर की परिक्रमा की। साथ ही आदि शंकराचार्य की समाधि पर भी गए। वे केदारपुरी पुनर्निमाण परियोजना के काम काज की भी समीक्षा की। यह तीसरा मौका है, जब पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे। पिछले कुछ दिनों में धाम में हुई बर्फबारी से खूबसूरत हुए नजारे का भी दीदार किया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्रे सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह भी मौजूद थे। पीएम ने पिछले साल यहां पांच परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। मोदी ने केदारनाथ मंदिर के चारों तरफ घूम-घूम कर वहां चल रहे पुर्निनर्माण कार्यों तथा व्यवस्था का भी जायजा लिया। प्रधानमंत्री ने इसके अलावा धीमी गति से चल रहे एक विशेष वाहन में बैठकर मंदाकिनी नदी के किनारे केदारपुरी में पुर्निनर्माण परियोजनाओं का भी निरीक्षण किया। आपदा में क्षतिग्रस्त होने के बाद पुर्निर्निमत उदक कुंड का भी उन्होंने अवलोकन किया।

Live Blog

PM Narendra Modi in Kedarnath Live

Highlights

    11:16 (IST)07 Nov 2018
    मंदिर तक पहुंचने वाले सड़क को अाधुनिक बनाया रहा है

    मंदिर तक पहुंचने वाले सड़क को आधुनिक और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। दोनों ओर जाली लगाए जा रहे हैं ताकि यदि कभी कोई बड़ा पत्थर उपर से आता है तो वह टूट कर छोटा हो जाए। इसके साथ ही आरसीसी वॉल भी बनाया जा रहा है, ताकि पानी के दबाव को भी कम किया जा सके। यह सब वर्ष 2013 की आपदा को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। 

    11:13 (IST)07 Nov 2018
    पीएम मोदी मंदाकनी नदी के किनारे पहुंचे

    पीएम मोदी टहलते हुए मंदाकिनी नदी के किनारे पहुंचे। वे यहां के प्राकृतिक सौदर्य को निहार रहे हैं। चारो तरफ पहाड़ और उनपर बर्फ के चादर बिछे हुए हैं। बीच में नदी बह रही है। यहां आसपास सड़क का निर्माण किया जा रहा है। पीएम मोदी इस कार्य की प्रगति देख रहे हैं। यहां आदि शंकराचार्य की समाधि भी बननी थी। पहले भी यहां आदि शंकराचार्य की समाधि थी, लेकिन वर्ष 2013 की आपदा के बाद यह क्षतिग्रस्त हो गया था। 

    11:08 (IST)07 Nov 2018
    टहलते हुए विकास कार्यों का जायजा ले रहे हैं पीएम मोदी

    पीएम मोदी केदार घाटी में टहलते हुए पुनर्निमाण कार्यों का टहलकर जायजा ले रहे हैं। अधिकारियों से पूछताछ कर उन्हें निर्देश भी दे रहे हैं। चारो ओर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। कड़ाके की ठंड है। 

    11:01 (IST)07 Nov 2018
    पीएम मोदी द्वारा मंदिर में पूजा करने का वीडियो

    पीएम मोदी ने मंदिर के गर्भगृह में पूजा की। मंदिर से बाहर आकर नंदी को प्रणाम किया। 

    10:59 (IST)07 Nov 2018
    स्थानीय लोगों से मिले पीएम मोदी

    केदारनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद पीएम मोदी ने स्थानीय लोगों से भी मुलाकात की। पत्रकारों से मुखातिब हुए। सभी को दिवाली की बधाई दी। 

    10:55 (IST)07 Nov 2018
    पीएम मोदी के साथ उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद रहे

    प्रधानमंत्री भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने जॉली ग्रांट हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया। इसके बाद वे हेलिकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे। 

    10:50 (IST)07 Nov 2018
    विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे पीएम मोदी

    पीएम मोदी केदारनाथ में हो रहे विकासकार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। वे मंदिर के पास पहुंचे। यहां मेडिटेशन सेंटर भी बनाया गया है। सहित अन्य कार्य भी किए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने विकासकार्यों की समीक्षा करते हुए वहां मौजूद अधिकारियों को निर्देश भी दिए। सभी को दिवाली की शुभकामनाएं भी दी। 

    10:46 (IST)07 Nov 2018
    पीएम मोदी प्रदर्शनी देखने पहुंचे

    परिक्रमा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां लगे प्रदर्शनी को देखने पहुंचे। प्रदर्शनी के माध्यम से केदारनाथ में आपदा के बाद हो रहे विकास कार्यों और यहां के बारे में बताया गया है। 

    10:45 (IST)07 Nov 2018
    वर्ष 2013 में केदारनाथ में आयी थी आपदा

    वर्ष 2013 में केदारनाथ में बड़ी आपदा आयी थी। इसमें हजारों लोग मौत के मुंह में समा गए थे। इस विनाशकारी आपदा के बाद से एक बार फिर केदारनाथ को सजाने संवारने का काम किया जा रहा है। 

    10:41 (IST)07 Nov 2018
    पीएम मोदी ने की मंदिर की परिक्रमा

    मंदिर के गर्भगृह में पूजा करने के बाद पीएम मोदी ने मंदिर की परिक्रमा की। 

    10:39 (IST)07 Nov 2018
    2017 में दो बार केदारनाथ पहुंचे थे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2017 में दो बार केदारनाथ पहुंचे थे। एक बार मई महीने में और दूसरी बार अक्टूबर महीने में। यह तीसरी बार है जब 7 नवंबर 2018 को पीएम तीसरी बार केदारनाथ पहुंचे।  

    10:37 (IST)07 Nov 2018
    प्रधानमंत्री पैदल चलकर मंदिर में पहुंचे

    केदारनाथ में अभी तापमान शून्य से नीचे है। मौसम को देखते हुए पीएम मोदी को मंदिर तक ले जाने के लिए एक विशेष गाड़ी का इंतजाम किया गया था। लेकिन पीएम मोदी पैदल चलकर मंदिर तक पहुंचे। 

    10:33 (IST)07 Nov 2018
    गर्भगृह में पूजा कर रहे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव की आराधना कर रहे हैं। मंत्रोच्चार के साथ पूजा कर रहे हैं। यहां उन्होंने भगवान शिव का अभिषेक भी किया। 

    10:27 (IST)07 Nov 2018
    पीएम बनने के बाद तीसरी बार केदारनाथ पहुंचे नरेंद्र मोदी

    वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह तीसरा मौका है, जब पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे हैं। 

    10:26 (IST)07 Nov 2018
    आदि शंकराचार्य की समाधि पर पहुंचे नरेंद्र मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की समाधि पर पहुंचे। 

    10:22 (IST)07 Nov 2018
    पीएम मोदी पहुंचे केदारनाथ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को केदारनाथ पहुंचे। यहां वे जवानों के साथ दिवाली का त्योहार मनाएंगे। 

    Next Stories