ताज़ा खबर
 

सदन में बैठे-बैठे 3 तरह की एक्सरसाइज कर गए पीएम नरेंद्र मोदी, खाली वक्त का ऐसे किया इस्तेमाल

'फिट इंडिया मूवमेंट' के जरिये देश वासियों को भी फिट रहने की सलाह देने वाले PM मोदी खाली वक्त में भी लाइट एक्सरसाइज करते रहते हैं।

पीएम मोदी (फोटो सोर्स- एएनआई)।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं। वे कहीं भी रहें, हर दिन एक्सरसाइज जरूर करते हैं। ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ के जरिये देश वासियों को भी फिट रहने की सलाह देने वाले PM मोदी खाली वक्त में भी लाइट एक्सरसाइज करते रहते हैं। वरिष्ठ पत्रकार मुकेश कौशिक ने अपने फेसबुक पर एक वाकया साझा किया है और बताया है कि संसद के बीते सत्र में जब प्रधानमंत्री मोदी राज्यसभा में मौजूद थे, तो किस तरह वह वहां बैठे-बैठे ही हल्की एक्सरसाइज कर रहे थे।

मुकेश कौशिक ने लिखा है कि उस दिन PMO से जुड़ा सवाल होने की वजह से प्रधानमंत्री खुद राज्यसभा में मौजूद थे. हालांकि जवाब उन्हें नहीं देना होता है, ये काम MOS करते हैं। ऐसे में मैंने गौर किया कि पीएम मोदी जैसे बड़े नेता को जब एक घंटे चुपचाप बैठना हो तो वह क्या करते हैं। उस दिन PM ने कोल्हापुरी स्टाइल वाली जूती पहनी थी। सीट पर बैठे-बैठे ही वह अपने पांव के पंजो को स्ट्रेच कर रहे थे.

पैर की एक्सरसाइज के बाद पीएम ने अपने दोनों हाथों की चारों अंगुलियों को आपस में फंसाया और आठों अंगुलियों का ग्रिप बनने के बाद दोनों अंगूठों को एक दूसरे से रगड़ना शुरू किया। थोड़ी देर ऐसा करने के बाद अंगूठों को आपस में आमने-सामने से दबाया। उनके नाखूनों को आपस में पॉलिश किया। इसके बाद अंगूठों को क्लॉक वाइज़ और ऐंटी क्लॉक वाइज़ घुमाया। अंगूठों की एक्सरसाइज के बाद पीएम ने एक बार फिर पांवो के पंजों की एक्सरसाइज़ की।

सुबह 4 बजे जग जाते हैं पीएम: पत्रिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी हर दिन सुबह 4 बजे जग जाते हैं। इसके बाद सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और योगासन करते हैं। वॉक भी करते हैं। दिन में भी कई बार वे डीप ब्रीथिंग लेते हैं। यही वजह है कि पीएम हमेशा तरोताजा नजर आते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम अपने खान-पान को लेकर भी बेहद सतर्क रहते हैं। सुबह एक्सरसाइज के बाद पोहा, खाखरा और चाय जैसा हल्का नश्ता करते हैं। दोपहर में दाल, चावल, रोटी और सब्जी जैसा सादा भोजन करते हैं। इसके अलावा थोड़े-थोड़े अंतराल पर वे फल आदि भी लेते रहते हैं।

Next Stories
1 73 साल के नारायणमूर्ति ने 82 साल के रतन टाटा के झुककर छुए पैर, लोगों ने कहा- संस्कार हों तो ऐसे
ये पढ़ा क्या?
X