ताज़ा खबर
 

पीएम नरेंद्र मोदी ने अर्पित की बाबासाहब अंबेडकर को श्रद्धांजलि, कहा- हमेशा रहूंगा उनका आभारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बी आर अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि बाबासाहेब ने राष्ट्र के लिए जो काम किए हैं उसके लिए भारत हमेशा उनका आभारी रहेगा।

(File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बी आर अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि बाबासाहेब ने राष्ट्र के लिए जो काम किए हैं उसके लिए भारत हमेशा उनका आभारी रहेगा। मोदी ने ट्वीट में कहा, ‘बाबासाहेब अंबेडकर के निर्वाण दिवस पर मैं उनको नमन करता हूं। देश के लिए उन्होंने जो काम किए हैं भारत उसके लिए हमेशा उनका आभारी रहेगा।’ संसद में एक कार्यक्रम में उन्होंने अंबेडकर को पुष्पांजलि भी अर्पित की। बाबासाहेब अंबेडकर के नाम से लोकप्रिय अंबेडकर भारतीय संविधान के वास्तुकार हैं।

गौरतलब है कि आज जिस समाज को हम बदला हुआ देखते हैं तो कहीं न कहीं अंबेडकर की ही देना हैं उन्होंने सभी को एकता की कड़ी में बांधा। वे एक विधिवेता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे। आपने दलित समाज, मजदूर वर्ग और महिलाओं के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई और अभियान चलाए ।

बाबा साहेब एक ऐसे व्‍यक्‍ति थे जो समय से आगे चला करते थे। सामाजिक बुराईयों को दूर करने के उनके प्रयासों और उनके द्वारा शिक्षा को दिये गए महत्‍व का हम स्मरण करते हैं। डॉ अम्‍बेडकर दलितों और शोषितों की आवाज बन गये थे। उनकी सोच और आदर्श हमें समानता पर आधारित समाज बनाने में मार्ग दर्शक बने रहेंगे।

प्रधानमंत्री के मुताबिक बाबा साहब दलित और सताए गए लोगों की आवाज थे। उनके विचार और आदर्श एक समतामूलक समाज के निर्माण की दिशा में हमारा मार्गदर्शन करते हैं। बाबा ने दलित और पीड़ित जनता के हदय-सम्राट बनकर 14 अक्टूबर 1956 को अशोक विजयादशमी के दिन नागपुर में अपने पांच लाख साथियों के साथ बौद्धधर्म की दीक्षा ली थी।

बाबासाहेब भीमराव अंबेदकर की 61वीं पुण्यतिथि; राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

 

वीडियोः देखें फिल्मी दुनिया से राजनीति तक जयललिता का सफर 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App