ताज़ा खबर
 

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम: मुंबई में 92 तो दिल्ली में 86 के पार; धमेंद्र प्रधान बोले- इसके लिए सऊदी जिम्मेदार

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान सऊदी अरब समेत अन्य तेल उत्पादक देशों द्वारा कम उत्पादन करने के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि कम उत्पादन से तेल की मांग एवं आपूर्ति में असंतुलन हो गया।

Petrol and Diesel Price hikeपेट्रोल पंप का एक दृश्य (फोटो सोर्स: एजेंसी )

पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान पर जा पहुंचे हैं। पेट्रोल मुंबई में 92 रुपए तो दिल्ली में 86 के पार हो गया है। दिल्ली में डीजल का दाम 76 रुपए तो मुंबई में यह 83 के पार हो गया है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि इसके लिए सऊदी अरब जिम्मेदार है।

चेन्नई और कोलकाता में भी ईंधन के दाम बढ़ाए गए हैं। चेन्नई में पेट्रोल 88.07 रुपए प्रति लीटर और डीज़ल 80.90 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 86.87 रुपए प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 79.23 रुपए प्रति लीटर है।

प्रधान ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान सऊदी अरब समेत अन्य तेल उत्पादक देशों द्वारा कम उत्पादन करने के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि कम उत्पादन से तेल की मांग एवं आपूर्ति में असंतुलन हो गया। हालांकि प्रधान ने इस बात पर कोई जवाब नहीं दिया कि तेल के दाम नियंत्रित करने के लिए सरकार टैक्स में कटौती की कोई योजना बना रही है या नहीं।

हालांकि इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि को जायज बताते हुए प्रधान ने कहा था कि मोदी सरकार टैक्स से खजाना नहीं भर रही है, गरीबों को अनाज और धन दे रही है। कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था पर हुए असर और महामारी से जंग के लिए संसाधनों की आवश्यकता का भी उन्होंने हवाला दिया था।

गौरतलब है कि इससे पहले तेल के दामों में रिकार्ड बढ़ोतरी 4 अक्टूबर 2018 को हुई थी। तब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 1.50 की कमी की थी। राज्यों ने भी 1 रुपए की कमी तब की थी। हालांकि इसे बाद में फिर से पहले की तरह से कर दिया गया। इस बार अभी तक देखने को नहीं मिला है कि सरकार टैक्स कटौती जैसे कोई कदम उठाने जा रही है।

तेल कंपनियों ने दामों को रिवाइज करने का काम लगभग 1 माह के अंतराल के बाद 6 जनवरी से शुरू किया था। उसके बाद से पेट्रोल के दाम 2.34 और डीजल के 2.36 रुपए बढ़ चुके हैं। इस बढ़ोतरी से आम आदमी की जेब पर असर पड़ रहा है।

Next Stories
1 BJP के लिए बैटिंग खत्म करो, जवानों-किसानों के बारे में सोचो- पूर्व मेजर से कहने लगे पैनलिस्ट, तो अर्णब ने टोका- कोई हद पार न करे मेरे प्रोग्राम की
2 Samsung Galaxy A02: सैमसंग ला रहा है नया किफायती फोन, इसमें होंगे ये फीचर्स
3 कृषि कानून पर रारः जब JDU नेता ने कहा- जिद तो मुझे उसकी है, जो मुकद्दर में लिखा ही नहीं; क्या दिखाना चाहते हैं?
ये पढ़ा क्या?
X