ताज़ा खबर
 

डोप परीक्षण में नाकाम यासिर को आइसीसी ने किया निलंबित

आइसीसी ने पाकिस्तान के स्पिनर यासिर शाह को पिछले महीने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के दौरान डोप परीक्षण में नाकाम रहने के कारण रविवार को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया..

Author दुबई/कराची | December 27, 2015 11:43 PM
पाकिस्तान के स्पिनर यासिर शाह। (एपी फोटो)

आइसीसी ने पाकिस्तान के स्पिनर यासिर शाह को पिछले महीने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के दौरान डोप परीक्षण में नाकाम रहने के कारण रविवार को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने रविवार को अपने बयान में कहा कि पाकिस्तान के गेंदबाज यासिर शाह को आइसीसी डोपिंग रोधी संहिता के तहत डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। यासिर का 13 नवंबर को प्रतियोगिता के दौरान नमूने लेकर परीक्षण किया गया था। इस गेंदबाज के नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ क्लोरटालिडोन पाया गया जो कि वाडा की प्रतिबंधित सूची के तत्वों में सेक्शन पांच में शामिल है। जिस दिन परीक्षण किया गया पाकिस्तान ने उस दिन अबुधाबी में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच खेला था। आइसीसी ने कहा कि आइसीसी डोपिंग रोधी संहिता के अनुरूप अनुशासनात्मक प्रक्रिया का परिणाम लंबित रहने तक यासिर को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। अब इस मसले से संहिता की प्रक्रिया के अनुसार निपटा जाएगा और तब तक आइसीसी इस पर आगे कोई टिप्पणी नहीं करेगी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य चयनकर्ता हारून रशीद ने कराची में कहा कि आइसीसी का लेग स्पिनर यासिर शाह को अस्थायी तौर पर निलंबित करना न्यूजीलैंड दौरे से पहले राष्ट्रीय टीम के लिए बहुत बड़ा झटका है। रशीद ने कहा कि हर दिन आपको पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़ी एक नई समस्या से जूझना पड़ता है। अब हमें आगामी प्रतियोगिताओं के लिए अपनी सारी योजनाओं को नए सिरे से तैयार करना होगा।

पीसीबी के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि आइसीसी डोपिंग रोधी नियमों के तहत यासिर के मामले से निपट रही है और इसलिए वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि आइसीसी के नियमों के अनुसार अब प्रक्रिया को अपनाया जाएगा लेकिन इस बार हमें पता है कि उसे अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया है और पूरी संभावना है कि वह न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं जा पाएगा।

पीसीबी सूत्रों ने कहा कि यासिर पर दो साल का प्रतिबंध लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लगता है कि यासिर ने ब्लड प्रेशर की परेशानी के लिए कुछ दवाइयां ली थी लेकिन टीम चिकित्सक या पीसीबी मेडिकल पैनल को इस बारे में उसने जानकारी नहीं दी जो बहुत बड़ी गलती है। उन्होंने खुलासा किया कि पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान भी टीम प्रबंधन से नाखुश हैं कि उन्होंने खिलाड़ियों पर ध्यान नहीं दिया कि वे बीमारी के लिए कौन सी दवाइयां ले रहे हैं।

दिलचस्प यह है कि यासिर पर प्रतिबंध से चयनकर्ताओं के लिए दागी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में शामिल करना आसान हो गया है। सूत्रों ने कहा कि यासिर के बाहर होने से पाकिस्तान का आक्रमण कमजोर हो गया है। इसलिए पूरी संभावना है कि आमिर को न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुना जाए।

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान राशिद लतीफ ने कहा कि यासिर पर प्रतिबंध पाकिस्तान क्रिकेट के लिए बड़ा झटका है क्योंकि देश के पास उनकी जगह भरने के लिए कोई अच्छा लेग स्पिनर नहीं है। लतीफ ने कहा कि यह बड़ा झटका है और एक साल के अंदर हमने अपने तीन सर्वश्रेष्ठ स्पिनर सईद अजमल, मोहम्मद हफीज और यासिर को गंवा दिया है। लेकिन केवल पाकिस्तान क्रिकेट ही इस झटके से उबरने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि आमिर की राष्ट्रीय टीम में वापसी अब महज औपचारिकता रह गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App