ताज़ा खबर
 

20 साल की नौकरी छोड़ खोली थी खुद की कंपनी, आज हैं देश की 10 अमीर महिलाओं में शामिल

ब्यूटी एंड वेलनेस प्रोडक्ट की प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट नायका की शुरुआत 2012 में फाल्गुनी नायर ने की थी। साल 2020 के अंत में आई कोटक वेल्थ हूरुन लीडिंग वेल्थी वुमन लिस्ट के मुताबिक, नायका की फाउंडर और CEO भी देश की 10 सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल थीं।

Beauty Product, Nykaa, Falguni Nayarफाल्गुनी नायर (फोटो सोर्स: फेसबुक/Falguni Nayar)

ब्यूटी एंड वेलनेस प्रोडक्ट की प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट नायका की शुरुआत 2012 में फाल्गुनी नायर ने की थी। साल 2020 के अंत में आई कोटक वेल्थ हूरुन लीडिंग वेल्थी वुमन लिस्ट के मुताबिक, नायका की फाउंडर और CEO भी देश की 10 सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल थीं। इसके मुताबिक फाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति 5,410 करोड़ रुपये थी। फाल्गुनी ने IIM अहमदाबाद से बिजनेस की पढ़ाई की है। उन्होंने 20 साल की नौकरी छोड़ खुद की कंपनी खोली थी।

फाल्गुनी नायर के मुताबिक, उनका पूरा ध्यान इस ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्केट को ऑनलाइन लाकर सभी सौंदर्य उत्पाद की जरूरतों को पूरा करना था। उस दौर में जब सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भारी छूट देकर कस्टमर जुटाने में लगे थे, नायका ने ऐसा नहीं किया। इससे नायका की पास एक डेडिकेटेड कस्टमर बेस बना।’ मुंबई में पली-बढ़ी फाल्गुनी एक गुजराती परिवार से आती हैं।

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि शेयर बाजार और बिजनेस पर उनके घर में पहले से ही चर्चा होती थी। अमेरिकी बिजनेस स्कूल से पढ़ाई करके वापस लौटी फाल्गुनी नायर की बेटी अद्वैता इससे जुड़ गई हैं। वो कंपनी में फैशन सेक्शन की चीफ एक्जीक्यूटिव के पद पर हैं।

इसका हेड ऑफिस मुंबई में है। इस पर लैक्मे, लॉरियल पेरिस, काया स्किन क्लीनिक, ओले, नीविया आदि सभी प्रमुख ब्रैंड्स के ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट मिलते हैं। नायका की वेबसाइट के मुताबिक, इस पर 1200 से ज्यादा ब्रांड्स के प्रोडक्ट मौजूद हैं। अपना IPO (इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग) लाने वाली है। फिलहाल नायका की नेटवर्थ 1.8 बिलियन डॉलर यानी करीब 13.1 हजार करोड़ है।

नायका भी फ्लिपकार्ट, ओला और जोमैटो जैसी उन कंपनियों की कतार में शामिल हो गई है, जिनके IPO का इंतजार 2021 में लोगों को होगा। बता दें कि कोरोना के बावजूद 2020 में जो 11 ब्रांड यूनिकॉर्न बने, उनमें नायका भी शामिल है। यूनिकॉर्न वो ब्रांड होते हैं, जिनका वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से ज्यादा हो जाता है।

2018 में नायका ने अपने चार प्रोडक्ट नायका मैन, नायका प्रो, नायका फैशन और नायका नेटवर्क शुरू किए थे। नायका का दावा है कि हर महीने दुनिया भर से 55 लाख से ज्यादा लोग उसकी वेबसाइट पर विजिट करते हैं और उनके पास हर महीने 13 लाख से ज्यादा ऑर्डर आते हैं। नायका पिछले दो साल से मुनाफे का दावा कर रही है, हालांकि इससे पहले कंपनी लगातार घाटे में थी।

Next Stories
1 फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम: मुंबई में 92 तो दिल्ली में 86 के पार; धमेंद्र प्रधान बोले- इसके लिए सऊदी जिम्मेदार
2 BJP के लिए बैटिंग खत्म करो, जवानों-किसानों के बारे में सोचो- पूर्व मेजर से कहने लगे पैनलिस्ट, तो अर्णब ने टोका- कोई हद पार न करे मेरे प्रोग्राम की
3 Samsung Galaxy A02: सैमसंग ला रहा है नया किफायती फोन, इसमें होंगे ये फीचर्स
आज का राशिफल
X