ताज़ा खबर
 

कोरोना से हाहाकार: रेत में शव गाड़ रहे लोग, यूपी में नहीं करने दे रहे बिहार की लाशों का अंतिम संस्कार

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग(एनएचआरसी) ने उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा नदी में कई लाशें मिलने की शिकायतों के बाद, गुरुवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय और दोनों राज्यों को नोटिस जारी किया है।

कोरोना से देश भर में हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है,श्मशानों में जगह कम पड़ने लगे हैं (फोटो- PTI)

कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। लोग अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और दवा के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मौत के बाद शवों को श्मशान घाटों पर लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने बिहार से आने वाले शवों पर रोक लगा दी है। सरकार की तरफ से आदेश दिया गया है कि बिहार के शवों का यूपी में अंतिम संस्कार नहीं किया जाए।

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित बिहार के कुछ जिलों से लोग अंतिम संस्कार के लिए उत्तर प्रदेश आते थे। लेकिन यूपी सरकार की तरफ से चेकपोस्ट बनाकर विधिवत रूप से पुलिस को तैनात कर दिया गया है। जिसके बाद अब बिहार के कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद से उत्तर प्रदेश के गंगा किनारे जा कर अंतिम संस्कार करने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सही जगह नहीं मिलने के बाद लोग शवों को रेत में गाड़ दे रहे हैं।

सारण जिले के मांझी के पास उत्तर प्रदेश-बिहार को जोड़ने वाले पुल के नीचे रेत में चार शव बरामद किये गए। शवों का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद प्रशासन ने सभी शवों का अंतिम संस्कार करवाया। उत्तर प्रदेश के उन्नाव में भी शवों को रेत में दफनाने का मामला सामने आया है। लकड़ियों और पैसों की कमी के कारण लोग शवों को जलाने के बजाय गाड़ दे रहे हैं।

बताते चलें कि बिहार और उत्तर प्रदेश में गंगा नदी में भारी संख्या में शव बरामद हुए थे। जिसके बाद दोनों ही राज्यों की तरफ से एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश की तरफ से कहा गया था कि बिहार से एंबुलेंस चालक उत्तर प्रदेश में शवों को फेंक दे रहे हैं।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा नदी में कई लाशें मिलने की शिकायतों के बाद बृहस्पतिवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय और दोनों राज्यों को नोटिस जारी किया है। बता दें कि भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 2.37 करोड़ हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3.62 लाख नए मामले दर्ज किए गए हैं।महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 2,58,317 हो गया है, पिछले 24 घंटे में 4,120 मौतें हुई हैं।

Next Stories
1 कोरोना: मौत से जूझ रही मां के लिए वीडियो कॉल पर बेटे ने गाया गाना, सोशल मीडिया पर उमड़ा आंसुओं का सैलाब
2 कोरोना संकट के बीच किसानों से बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, 14 मई को जारी होगी किसान सम्मान निधि की किस्त
3 कोरोनाः राहुल का तंज- ऑक्सीजन, वैक्सीन और दवाओं के साथ पीएम भी लापता, कहा- सेंट्रल विस्टा और मोदी के फोटो ही बचे
ये पढ़ा क्या?
X