अफ्रीकी संघ में 32 साल बाद एक बार फिर शामिल होना चाहता है मोरक्को - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अफ्रीकी संघ में 32 साल बाद एक बार फिर शामिल होना चाहता है मोरक्को

मोरक्को के शाह मोहम्मद-6 ने यह घोषणा की है कि उनका देश 32 साल पहले छोड़े अफ्रीकी संघ में एक बार फिर शामिल होना चाहता है।

Author राबत | July 18, 2016 10:14 AM
मोरक्को के शाह मोहम्मद-6

मोरक्को के शाह मोहम्मद-6 ने यह घोषणा की है कि उनका देश 32 साल पहले छोड़े अफ्रीकी संघ में एक बार फिर शामिल होना चाहता है। मोरक्को ने पश्चिमी सहारा को एक सदस्य के रूप में स्वीकार किए जाने के विरोध में यह ब्लॉक छोड़ दिया था।
मोरक्को की समाचार एजेंसी एमएपी की खबर के अनुसार, मोरक्को के शाह ने किगाली में आयोजित हो रहे एयू सम्मेलन को भेजे गए संदेश में कहा, ‘‘लंबे समय से हमारे दोस्त वापस आने के लिए कहते रहे हैं ताकि मोरक्को अपने संस्थागत परिवार में अपना स्वाभाविक स्थान ले सके। अब समय आ चुका है।

मोरक्को ने वर्ष 1984 में उस समय यह समूह छोड़ दिया था, जब सहराबी अरब जनतांत्रिक गणराज्य :एसएडीआर: को इसमें एक सदस्य के तौर पर शामिल किया गया था। रवांडा की राजधानी में शुरू हुई दो दिवसीय बैठक में एयू के नेताओं को भेजे अपने संदेश में शाह मोहम्मद ने कहा कि मोरक्को ने क्लब तो छोड़ दिया था लेकिन इसने ‘‘कभी भी अफ्रीका नहीं छोड़ा।

मोरक्को ने कम आबादी वाले पश्चिमी सहारा पर वर्ष 1975 से कब्जा किया हुआ है लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय इसे मान्यता नहीं दी।
मोरक्को का कहना है कि पश्चिमी सहारा साम्राज्य का ही एक हिस्सा है लेकिन स्थानीय सहरावी लोगों ने स्वाधीनता के लिए लंबा अभियान चलाया है।

अपने संबोधन में शाह मोहम्मद ने इस ब्लॉक को पश्चिमी सहारा की स्थिति पर दोबारा सोचने की अपील की और कहा कि संयुक्त राष्ट्र के तहत इसका राजनीतिक हल निकालने की कोशिश की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App