ताज़ा खबर
 

Karnataka By-Election Results: चार सीट पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की जीत, एक जीत पाई भाजपा

कड़े मुकाबले वाले उपचुनावों के नतीजों में सत्तारूढ़ जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस के गठबंधन को मतदाताओं का जोरदार तरीके से समर्थन मिला है।

उप चुनाव की कुल पांच सीटों में चार पर कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने जीत दर्ज कर ली है। (ani photo)

Karnataka Lok Sabha By Election Results 2018, Karnataka Bellary, Shimoga and Mandya Bypoll Election Results 2018 Updates: कर्नाटक में शनिवार को हुए कड़े मुकाबले वाले उपचुनावों के नतीजों में सत्तारूढ़ जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस के गठबंधन को मतदाताओं का जोरदार तरीके से समर्थन मिला है। गठबंधन के उम्मीदवारों ने मंगलवार (6 नवंबर, 2018) को विधानसभा की दोनों सीटों पर जीत हासिल कर ली और तीन में से दो लोकसभा सीटों पर भी जीत दर्ज कर ली है। ये उपचुनाव 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा के लिए बड़ा झटका हैं, जो बेल्लारी लोकसभा सीट हार चुकी है। बेल्लारी सीट को विवादित खनन माफिया-रेड्डी बंधुओं का मजबूत गढ़ माना जाता है। बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी वीएस उगरप्पा 2,43,161 मतों के अंतर से विजयी हुए। उन्होंने भाजपा की जे शांता को हराया जो रेड्डी बंधुओं के मुख्य सहयोगी तथा इसी सीट से पूर्व सांसद बी श्रीरामुलु की बहन हैं। मांड्या लोकसभा सीट पर जद(एस) के एलआर शिमरामे गौड़ा, भाजपा के नए चेहरे एवं पूर्व अधिकारी डॉक्टर सिद्धरमैया से 3,24,943 मतों से जीत गए हैं। पुराने मैसुरु क्षेत्र के वोक्कालिगा पट्टी में पड़ने वाला मांड्या जद(एस) का परंपरागत गढ़ माना जाता है। भाजपा ने शिमोगा लोकसभा सीट जीत ली है, ये सीट विपक्ष के नेता बीएस येदियुरप्पा का गढ़ मानी जाती है। उनके बेटे बी वाई राघवेंद्र ने जद(एस) के मधु बंगरप्पा को 52,148 मतों से हरा दिया है। मधु पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत एस बंगरप्पा के बेटे हैं।

इसके अलावा रामनगर विधानससभा सीट पर मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के एल चंद्रशेखर पर 1,09,137 मतों के बड़े अंतर से जीत हासिल की। चंद्रशेखर ने चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया था लेकिन आधिकारिक तौर पर वह पार्टी के उम्मीदवार बने रहे। चंद्रशेखर चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे लेकिन कुछ ही हफ्ते वापस कांग्रेस का दामन थामकर उन्होंने भगवा पार्टी को बड़ा झटका दिया था। उत्तरी कर्नाटक में पड़ने वाली, जामखंडी विधानसभा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार आनंद न्यामगौड़ा ने 39,480 मतों के अंतर से भाजपा के श्रीकांत कुलकर्णी को हराया दिया है। सड़क हादसे में पिता और विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा की मौत के बाद उन्हें सहानुभूति का लाभ मिला।

बता दें कि इन तीनों से सीटों पर उप चुनाव इसलिए कराने पड़े क्योंकि येदियुरप्पा (शिमोगा), श्रीरामुलु (बेल्लारी) और जेडीएस के सीएस पुट्टाराजू ने राज्य में इस विधानसभा चुनाव के दौरान अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्य में गठबंधन कर सरकार चला रही कांग्रेस और जेडीएस उप चुनाव में भी साथ आए हैं। तीन लोकसभा सीटों में कांग्रेस ने बेल्लारी से अपना उम्मीदवार उतारा है जबकि जेडीएस ने शिमोगा और मांड्या से अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारा।

Live Blog

Karnataka Lok Sabha By Election Results 2018 LIVE Updates: 

11:25 (IST) 06 Nov 2018
बेल्लारी, मांड्या, शिमोगा लोकसभा उपचुनाव परिणाम 2018 अपडेट

बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस के वीएस उगरप्पा 1,84,203 वोटों से आगे निकल गए हैं। इसके अलावा मांड्या सीट से भी जेडीएस के एलआर शिमरामेगौड़ा ने 1,21,963 मतों से बढ़त बना ली है। शिमोगा में भाजपा उम्मीदवार 36,467 वोटों से आगे चल रहे हैं।

11:04 (IST) 06 Nov 2018
दो सीटों पर कांग्रेस-जेडीएस आगे, एक भाजपा ने बनाई बढ़त

न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक लोकसभा उप चुनाव की तीन सीट में दो कांग्रेस और जेडीएस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं जबकि एक सीट पर भाजपा उम्मीदवार ने बढ़त बनाकर रखी है।

09:56 (IST) 06 Nov 2018
मांड्या सीट पर जेडीएस उम्मीदवार एक लाख वोटो से आगे

न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक मांड्या सीट से जेडीएस उम्मीदवार पांचवी राउंड की गिनती तक 1,09,066 वोटों से आगे निकल गए हैं। इसके अलावा बेल्लारी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार वीएम उगरप्पा 84,257 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं दूसरे राउंड की गिनती तक भाजपा उम्मीदवार ने शिमोगा सीट से 14,14 की बढ़त बना रखी है।

09:39 (IST) 06 Nov 2018
शिमोगा सीट से भाजपा आगे

अभी मिले शुरुआती रुझान के मुताबिक भाजपा उम्मीदवार ने शिमोगा लोकसभा सीट से बढ़त बना ली है। शिमोगा सीट से भाजपा उम्मीदवार करीब 800 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं अन्य दो सीटों पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

09:04 (IST) 06 Nov 2018
पहले राउंड की गिनती में आए रुझान

जानकारी के मुताबिक पहले राउंड की गिनती के दौरान भाजपा अभी शिमोगा सीट से आगे चल रही है, जबकि बेल्लारी सीट कांग्रेस ने बढ़त बना ली है। बेल्लारी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार ने करीब 17,000 वोटों से बढ़त बना ली है।

08:48 (IST) 06 Nov 2018
शिमोगा लोकसभा सीट से भाग्य आजमा रहे बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई. राघवेंद्र

उपचुनाव में शिमोगा सीट से जहां येदियुरप्पा के बेटे चुनावी मैदान में हैं, वहीं कर्नाटक के ही पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगरप्पा के बेटे मधु बंगरप्पा जेडीएस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा बेल्लारी संसदीय सीट पर भाजपा के वरिष्ठ नेता श्रीरामुलु कांग्रेस के वीएम उगरप्पा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

08:39 (IST) 06 Nov 2018
मांड्या सीट से जेडीएस उम्मीदवार शिवराम गौड़ा और भाजपा के डॉक्टर सिद्धारमैया के बीच कड़ा मुकाबला

मांड्या में जेडी(एस) के शिवराम गौड़ा को भाजपा के सेवानिवृत्त वाणिज्यिक कर अधिकारी डॉ सिद्धारमैया को एक नए चेहरे के रूप में टिकट दिया गया है। यहां बता दें कि सिद्धारमैया के पिता दो बार राज्य में विधायक हैं। एक चुनाव प्रचार के दौरान सिद्धारमैया  ने कहा था कि वह सियासत में कोई नया चेहरा नहीं है।

08:15 (IST) 06 Nov 2018
Karnataka Bypolls 2018: वोटों की गिनती शुरू

राज्य की तीन लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम जानने के लिए यहां वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।