ताज़ा खबर
 

LIC ने दी बड़ी राहत, अब इस तरीके से PAYMENT करने पर नहीं देना होगा अतिरिक्त CHARGE

यहां आपको बता दें कि जीवन बीमा कारोबार में एलआईसी की बाजार में हिस्सेदारी 70 प्रतिशत है।

Author Published on: December 3, 2019 1:13 PM
बीमा कारोबार में एलआईसी की बाजार में हिस्सेदारी 70 प्रतिशत है। प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स – Indian Express

Life Insurance Corporation (LIC) ने अपने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। LIC ने डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं से सुविधा शुल्क नहीं वसूलने का ऐलान किया है। लोग LIC की इस नई सुविधा का लाभ 1 दिसंबर, 2019 से उठा सकते हैं। एलआईसी की तरफ से कहा गया है कि पेमेन्ट के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर किसी पॉलिसी के तहत प्रीमियम को रिन्यूवल कराना हो, नई प्रीमियम की शुरुआत करनी हो, किसी लोन का भुगतान करना हो या फिर लिए गए लोन के लिए ब्याज का भगुतान करना हो, LIC डिजिटल मोड में किये गये पेमेंट पर अब सुविधा शुल्क नहीं वसूलेगी।

दरअसल देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की दिशा में LIC ने यह कदम उठाया है। एलआईसी की तरफ से साफ किया गया है कि क्रेडिट कार्ड के जरिए नि:शुल्क लेनदेन की यह सुविधा सभी संग्रहण प्रणालियों-कार्ड रहित भुगतान और कार्ड डिप-सेल्स मशीनों पर स्वाइप पॉइंट पर उपलब्ध है।

यहां आपको बता दें कि जीवन बीमा कारोबार में एलआईसी की बाजार में हिस्सेदारी 70 प्रतिशत है। एलआईसी के ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट के लिए ऐप MYLIC App डाउनलोड कर सकते हैं। इधर LIC ने उन पॉलिसी धारकों को भी बड़ी राहत दी है जिनकी पॉलिसी दो साल से अधिक समय से लैप्‍स पड़ी है।

ऐसी लैप्‍स्‍ड पॉलिसी को भी पॉलिसी धारक अब चालू करवा सकते हैं। एक ट्वीट में भारतीय जीवन बीमा निगम ने कहा, ‘एलआईसी पॉलिसी धारकों के लिए लैप्‍स्‍ड पॉलिसी को फिर से चालू करवाने का अवसर लेकर आई है। दो साल से अधिक समय से लैप्‍स्‍ड को फिर से चालू कराने की अनुमति नहीं थी लेकिन अब इसे फिर से चालू करवाया जा सकता है।’

नए नियम के तहत अब 1 जनवरी 2014 के बाद भारतीय जीवन बीमा निगम से पॉलिसी लेने वाले ग्राहक भी अपनी लैप्‍स्‍ड पॉलिसी फिर से चालू करवा सकते हैं। हालांकि, नॉन-लिंक्‍ड पॉलिसी के लिए यह अवधि 5 साल और यूनिट लिंक्‍ड पॉलिसी के लिए 3 साल की अवधि दी गई है। यहां पांच और तीन साल का मतलब उस अवधि से है जब अंतिम प्रीमियम दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X