ताज़ा खबर
 

40 से ज्यादा हो गई है उम्र तब भी LIC के इस प्लान में रोजाना 98 रुपये निवेश कर पा सकते हैं 50 लाख रुपये का रिटर्न, 28000 रुपये पेंशन!

गौरतलब बात ये है कि यदि बीमाधारक की किसी दुर्घटना में मौत होती है तो फिर उसके नॉमिनी को 12 लाख पचास हजार के अलावा 10 लाख रुपए और मिलेंगे। इस तरह नॉमिनी को कुल 22,50,000 रुपए मिलेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: November 20, 2019 5:38 PM
एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश है फायदे का सौदा। (EXPRESS ILLUSTRATION)

LIC का नया जीवन आनंद प्लान एक नॉन लिंक्ड प्लान है, जो कि सुरक्षा और बचत का आकर्षक कॉम्बिनेशन प्रदान करता है। इसे प्लान नंबर 815 भी कहा जाता है। यह कॉम्बिनेशन पॉलिसीधारक को जीवन भर मृत्यु के खिलाफ आर्थिक सुरक्षा देता है। पॉलिसी टर्म के खत्म होने के बाद पॉलिसीधारक के नॉमिनी को कुल जमाराशि मिलती है।

योग्यताः इस प्लान को लेने के लिए न्यूनतम योग्यता 18 साल होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र सीमा 50 साल रखी गई है। इस प्लान का टर्म कम से कम 15 साल के लिए और अधिकतम 35 साल के लिए यह प्लान लिया जा सकता है। इस पॉलिसी के तहत बीमाधारक कम से कम (Minimum Sum Assured) 1 लाख रुपए का बीमा ले सकते हैं। वहीं अधिकतम सम एश्योर्ड की इस प्लान में सीमा तय नहीं की गई है। इसलिए आप अपनी जरुरत के मुताबिक जितना चाहे उतने का अधिकतम सम एश्योर्ड प्लान ले सकते हैं।

कैसे काम करता है प्लानः जीवन आनंद पॉलिसी में लाइफ टर्म रिस्क कवर मिलता है। मान लीजिए कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में जीवन आनंद पॉलिसी लेता है और वह इस बीमा के तहत 10 लाख रुपए का सम एश्योर्ड 35 साल के टर्म प्लान के लिए लेना चाहता है। इस स्थिति में व्यक्ति को पहले साल 4.5% टैक्स के साथ सालाना 35904, अर्द्धवार्षिक 18146 रुपए, त्रैमासिक 9170 और मासिक 3057 रुपए देने होंगे। यदि इस किस्त की दैनिक आधार पर गणना की जाए तो यह 98 रुपए प्रतिदिन बैठती है।

वहीं दूसरे साल से टैक्स की दर घटकर 2.25% हो जाएगी और फिर पॉलिसीधारक को उसी हिसाब से वार्षिक, अर्द्धवार्षिक और त्रैमासिक किस्त देनी होगी। बता दें कि किस्त का भुगतान वार्षिक, अर्द्धवार्षिक और त्रैमासिक आधार पर किया जा सकता है, मासिक और प्रतिदिन आधार पर गणना सिर्फ समझाने के उद्देश्य से की गई है।

इस तरह 35 साल प्रीमियम देने के बाद पॉलिसीधारक का बीमा मैच्योर हो जाएगा और जब पॉलिसीधारक 75 साल का हो जाएगा, तो उसे 50 लाख 15 हजार रुपए मिलेंगे। इसमें 10 लाख रुपए सम एश्योर्ड है, वहीं 1715000 रुपए बोनस और 23 लाख रुपए फाइनल एडिश्नल बोनस मिलेगा। साथ ही बीमाधारक को जीवनभर डेथ कवर के तौर पर 10 लाख रुपए भी मिलेंगे, मतलब मैच्योरिटी के बाद बीमाधारक की मौत होने पर उसके नॉमिनी को 10 लाख रुपए डेथ कवर के तौर पर भी मिलेंगे।

वहीं यदि बीमा मैच्योरिटी से पहले ही बीमाधारक की किसी वजह से मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सम एश्योर्ड रकम का 125% मिलता है। जैसे उपरोक्त केस में बीमाधारक ने 10 लाख का सम एश्योर्ड लिया है तो उसकी मृत्यु की स्थिति में उसके नॉमिनी को 12,50,000 रुपए मिल जाएंगे। गौरतलब बात ये है कि यदि बीमाधारक की किसी दुर्घटना में मौत होती है तो फिर उसके नॉमिनी को 12 लाख पचास हजार के अलावा 10 लाख रुपए और मिलेंगे। इस तरह नॉमिनी को कुल 22,50,000 रुपए मिलेंगे।

पेंशनः इस प्लान के तहत 76 साल की उम्र से व्यक्ति को पेंशन मिलनी शुरु हो जाएगी। गणना के तहत व्यक्ति को करीब 28 हजार रुपए मासिक पेंशन मिलेगी।

अन्य फायदेः न्यू जीवन आनंद पॉलिसी पर 3 साल प्रीमियम देने के बाद इस पर लोन भी लिया जा सकता है। इस पॉलिसी को 3 साल के बाद बंद भी करा सकते हैं। इस पॉलिसी से आयकर एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X