ताज़ा खबर
 

आ रहा है Kia Seltos का नया 7-सीटर वर्जन! दमदार फीचर्स और तकनीक से नई Hyundai Creta को देगा टक्कर

फीचर्स की बात करें तो 5 सीटर Seltos की तरह ही 7-सीटर वर्जन में भी फीचर्स की लंबी लिस्ट दी जाएगी। जिसमें वर्तमान मॉडल से बड़ा सनरूफ, 10.25-इंच की एचडी टचस्क्रीन डिस्प्ले, स्मार्ट एयर-प्यूरीफायर, बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम, एलईडी मूड लाइट्स जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

सेल्टॉस भारत में 3 इंजन विकल्प के साथ ब्रिकी के लिए उपलब्ध है,

Kia Seltos 7 Seater : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने भारत में बीते वर्ष Seltos के साथ भारत में एंट्री की थी। जिसे भारतीय ग्राहकों ने खूब पसंद भी किया। फिलहाल भारत में इस कार का 5 सीटर वर्जन ब्रिकी के लिए उपलब्ध है, जिसके 7 सीटर वर्जन पर कंपनी इन दिनों काम कर रही है।

बता दें, हुंडई की नेक्सट जेनरेशन क्रेटा और 7 सीटर Kia Seltos को एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। वहीं चीन के बाजार में बेची जाने वाली कार सेल्टोस भारतीय मॉडल की तुलना में 25mm उंची,30mm लंबी है, वहीं इसमें 20mm लंबा व्हीलबेस भी दिया गया है। जिससे यह कहना आसान है कि सेल्टोस का प्लेटफॉर्म काफी लचीला है और इसका इस्तेमाल 7-सीटर एसयूवी बनाने के लिए किया जा सकता है।

फीचर्स : फीचर्स की बात करें तो 5 सीटर सेल्टोस की तरह ही 7-सीटर वर्जन में भी फीचर्स की लंबी लिस्ट दी जाएगी। जिसमें वर्तमान मॉडल से बड़ा सनरूफ, 10.25-इंच की एचडी टचस्क्रीन डिस्प्ले, स्मार्ट एयर-प्यूरीफायर, बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम, एलईडी मूड लाइट्स जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

इंजन विकल्प:  7-सीटर सेल्टॉस में 5 सीटर वर्जन की तरह ही इंजन विकल्प मिल सकते हैं। बता दें, 5-सीटर किआ सेल्टोस में तीन इंजन विकल्प- 1.5-लीटर पेट्रोल, 1,4-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल मिलते हैं। जिसमें इसका 1.5-लीटर पेट्रोल लगभग 114बीएचपी की पावर, 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल लगभग 138बीएचपी की पावर और डीजल इंजन लगभग 113 बीएचपी की पावर प्रदान करता है। ट्रांसमिशन के लिए 7 सीटर सेल्टॉस में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है। जबकि इसके 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल को 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है।

कीमत: फिलहाल इस कार की कीमत को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक इस कार की कीमत 5 सीटर वर्जन की तुलना में लगभग 1 से 1.5 लाख रुपये ज्यादा होगी। वर्तमान में किआ सेल्टॉस की कीमतें 9.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं। वहीं भारत में इस कार 2021 के आसपास लॉन्च किया जा सकता है।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X