ताज़ा खबर
 

कश्मीर हिंसा: घाटी में 10वें दिन भी कर्फ्यू, PDP विधायक पर भीड़ ने किया हमला

कश्मीर में पिछले आठ दिनों से बीएसएनएल मोबाइलों को छोड़कर मोबाइल टेलीफोनी की सेवा निलंबित हैं और घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बाधित हैं।

Author श्रीनगर | July 18, 2016 2:13 PM
representative image

कश्मीर के पुलवामा जिले में पथराव कर रही भीड़ के हमले में सत्तारूढ़ पीडीपी का एक विधायक घायल हो गया। घाटी में कुछ स्थानों पर हुए संघर्षों के मद्देनजर सोमवार को भी कर्फ्यू जारी रहा और लगातार तीसरे दिन अखबार नहीं मिल पाए। हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी की मौत के बाद हुए संघर्षों को रोकने के लिए घाटी के सभी 10 जिलों में कर्फ्यू लागू किया गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कश्मीर घाटी के सभी 10 जिलों में एहतियातन आज भी कर्फ्यू जारी रहा।’’ उन्होंने कहा कि उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले और शहर के कुछ स्थानों पर संघर्षों के मद्देनजर कर्फ्यू जारी रखने का निर्णय लिया गया ताकि कानून-व्यवस्था बनाई रखी जा सके। अधिकारी ने कहा कि घाटी में अभी तक स्थिति शांतिपूर्ण है।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि पुलवामा से पीडीपी के विधायक के वाहन को पथराव कर रही भीड़ ने कल रात निशाना बनाया, जिससे विधायक :मोहम्मद खलील बांद: घायल हो गए।’’ अधिकारी ने बताया कि निषेधाज्ञा को सख्ती से लागू करने के लिए घाटी में बड़ी संख्या में पुलिस एवं अर्द्धसैन्य बल तैनात किए गए हैं। हालांकि कल संघर्ष के मामले पहले की तुलना में कम दर्ज किए गए लेकिन अखबार लगातार तीसरे दिन बाजारों तक नहीं पहुंच सके।

कश्मीर में पिछले आठ दिनों से बीएसएनएल मोबाइलों को छोड़कर मोबाइल टेलीफोनी की सेवा निलंबित हैं और घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बाधित हैं। इस बीच, अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त रहा। स्कूल एवं कॉलेज गर्मी की 17 दिनों की छुट्टियों के बाद आज फिर से खुलने थे लेकिन वे आज बंद रहे। सरकार ने कानून-व्यवस्था के मौजूदा हालात के मद्देनजर छुट्टियां और एक सप्ताह के लिए बढ़ा दी हैं।

अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में बुरहान वानी और उसके दो अन्य साथियों के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से नौ जुलाई से कश्मीर में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। सुरक्षा बलों के साथ हुए संघर्षों में एक पुलिसकर्मी समेत 39 लोग मारे गए हैं और 1500 सुरक्षाकर्मियों समेत 3200 लोग घायल हुए हैं। अलगाववादियों ने हड़ताल की अवधि आज शाम तक के लिए बढ़ाने का आह्वान किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App