ताज़ा खबर
 

कहानी जेफ बजोस कीः 27 साल रहे Amazon सीईओ, किताबें बेचने से किया था आगाज, अब “आजाद” हो अंतरिक्ष की भरेंगे उड़ान

2020 की शुरुआत में बेजोस भारत भी आए थे। तब वो मुंबई के किराना स्टोर पर खुद डिलीवरी करते दिखे थे। उन्होंने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी थी। वो मानते हैं कि गांधी जी के विचारों ने दुनिया में तब्दीली लाई।

Amazon CEO Jeff Bezos अब अंतरिक्ष की भरेंगे उड़ान। ( Express archive photo )

Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। 57 वर्षीय बेजोस की जगह लंबे समय से Amazon Web Services (AWS) की सीईओ रहे एंडी जेसी लेंगे। एंडी पिछले 20 सालों से एमेजॉन के क्लाउड सर्विस की देखभाल कर रहे हैं। हालांकि बेजोस एमेजॉन ब्रांड के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बने रहेंगे।

सीटल के गैराज में एक ऑनलाइन बुक स्टोर की शुरुआत करने वाले और 27 सालों में उसे 1.2 ट्रिलियन की कंपनी बनाने वाले
बेजोस की दिलचस्पी अब ब्लू ओरिजिन में है। बेजोस ने अपने ब्लू ओरिजिन में अरबों रुपये लगाए हैं जिससे स्पेस में टूरिज्म और इन्फ्रास्ट्रक्चर को प्रमोट किया जा सके। इस कंपनी की पहली क्रू फ्लाइट 20 जुलाई को स्पेस में जाएगी। वर्जिन गैलेटिक के बाद ये दूसरी प्राइवेट कंपनी होगी जो स्पेस में जा रही है। बर्जिन गैलेटिक के ब्लू ओरिजिन से एक सप्ताह पहले यह मुकाम हासिल करेगी।

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा था कि उन्होंने पांच साल की उम्र में स्पेस में जानें का सपना देखा था। बेजोस ने कहा कि वो यह यात्रा अपने भाई के साथ करेंगे। यह उनके बेस्ट फ्रेंड के साथ एक बेहतरीन एडवेंचर होगा। उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देने को लेकर कहा कि वो अपनी ऊर्जा को नए उत्पादों और नए इनिशिएटिव्स पर केंद्रित करने का इरादा रखते हैं।

जेफ बेजोस ने हाल ही में ड्वेन ‘द रॉक’ जॉनसन के साथ एमेजॉन स्टूडियोज और जॉनसन सेवन बक्स प्रोडक्शन के साथ फिल्म बनाने को लेकर टीज किया था। ड्वेन जॉनसन ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट में इसके बारे में लिखा था। इस पोस्ट को बाद में बेजोस ने रिपोस्ट किया था।

जेफ बेजोस की वाशिंगटन पोस्ट अखबार को लेकर भी संजीदा हैं। उन्होंने इसे 2013 में $ 250 मिलियन में खरीदा था। उन्हें इस ऐतिहासिक समाचार संगठन को बदलने और दशकों से चली आ रही गिरावट के दौरान इसे डिजिटल स्पेस में लाने का श्रेय दिया जाता है। बेजोस के पास कुल 199 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति है। वो दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में से एक हैं। वो चैरिटी में भी विश्वास रखते हैं। पिछले साल उन्होंने 10 बिलियन डॉलर के बेजोस अर्थ फंड की स्थापना की घोषणा की थी।

2020 की शुरुआत में बेजोस भारत भी आए थे। तब वो मुंबई के किराना स्टोर पर खुद डिलीवरी करते दिखे थे। उन्होंने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी थी। वो मानते हैं कि गांधी जी के विचारों ने दुनिया में तब्दीली लाई। वो म्यूजिक के बेहद शौकीन हैं। खुद को अमेरिकन सिंगर लिज्जो का फैन बताते हैं। वो कुकिंग के बेहद शौकीन हैं और कभी भी अपने बनाए खाने को साजर्वजनिक करने में हिचक महसूस नहीं करते।

Next Stories
1 भागवत जी, ये विचार अपने प्रचारकों और मोदी-शाह को भी देंगे?- RSS चीफ से कांग्रेसी दिग्विजय सिंह का सवाल
2 यूपी चुनाव से पहले गोमती रिवरफ्रंट घोटाले में नया केस दर्ज, 40 से छापा; अखिलेश का रहा है ड्रीम प्रोजेक्ट, कई करीबी आरोपी भी
3 10,000 रुपये से कम में मिल रहे हैं Vivo के ये 4 फोन, जानें खूबियां
ये पढ़ा क्या?
X