ताज़ा खबर
 

जीएसटी पर रजामंदी के लिए सरगर्म हुई सरकार

जीएसटी विधेयक पर गतिरोध को खत्म करने के प्रयास के तहत केंद्रीय मंत्रियों अरुण जेटली और अनंत कुमार ने शुक्रवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा से मुलाकात की।

Author नई दिल्ली | July 16, 2016 04:45 am

जीएसटी विधेयक पर गतिरोध को खत्म करने के प्रयास के तहत केंद्रीय मंत्रियों अरुण जेटली और अनंत कुमार ने शुक्रवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा से मुलाकात की। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार इस पर सर्वसम्मति बनाने की कोशिश कर रही है।

जेटली ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद कहा, हम जीएसटी पर सर्वसम्मति बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने सभी बिंदुओं पर चर्चा की है। मानसून सत्र शुरू होने पर, अपने संबंधित दलों के भीतर चर्चा होने के बाद हम फिर से मिलेंगे। मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो रहा है। जीएसटी मुद्दे पर सरकार गुरुवार को विपक्षी पार्टी के पास पहुंची थी और कांग्रेस का समर्थन मांगा था। सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में नेता विपक्ष आजाद और शर्मा से बात की थी। विधेयक कांग्रेस के कड़े विरोध के चलते लंबे समय से अटका पड़ा है।
शर्मा ने कहा कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे को अपने-अपने रुख से अवगत कराया। उन्होंने कहा, बातचीत जारी है। हम अपने नेतृत्व को अवगत कराएंगे और सत्र शुरू होने के बाद फिर से मिलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि प्रारंभिक चर्चा में मुद्दे पर अपना-अपना रुख रखना और फिर इस पर अपने-अपने नेतृत्वों से चर्चा करना और फिर से मुलाकात करना सरकार और कांग्रेस के हित में है ।

यह पूछने पर कि क्या कांग्रेस अपने इस रुख पर कायम रहेगी कि सरकार के साथ सकारात्मक चर्चा सिर्फ एक विधेयक को पारित करने तक सीमित नहीं होगी, कांग्रेस नेताओं ने कहा कि यह एक बड़ा मुद्दा है जिस पर अन्य विपक्षी दलों से भी चर्चा की जाएगी, लेकिन आज की बैठक एक विशिष्ट मुद्दे पर थी। शर्मा ने कहा, सरकार और विपक्ष के बीच सकारात्मक बातचीत सिर्फ एक विधेयक को पारित करने या न करने तक सीमित नहीं हो सकती या इसे सशर्त नहीं बनाया जा सकता।

सरकार पहले भी विपक्षी दल के पास पहुंची थी और सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आजाद और शर्मा से बात कर विधेयक पर समर्थन मांगा था। नायडू ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार आगामी संसद सत्र में जीएसटी विधेयक को आगे ले जाने के लिए ‘बहुत उत्सुक’ है और विश्वास जताया कि यह पारित हो जाएगा। उन्होंने कहा, सरकार जीएसटी को आगे ले जाने के लिए बहुत उत्सुक है । हम अपने सभी मित्रों से चर्चा कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि जीएसटी मंजूर हो जाएगा।
जीएसटी विधेयक कांग्रेस के कड़े विरोध के चलते लंबे समय से अटका पड़ा है। कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर उनके साथ सत्र के लिए रणनीति पर चर्चा की थी जहां जीएसटी पर भी चर्चा की गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App