ताज़ा खबर
 

आईपीएल-9: रोहित की कप्तानी पारी, मुंबई ने आरसीबी को हराया

मुंबई की पांच मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि आरसीबी की तीन मैचों में लगातार दूसरी हार है।

Author मुंबई | April 21, 2016 1:30 AM
KXIP vs MI Live Cricket Score: मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा। (पीटीआई फोटो)

कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक के बाद कीरोन पोलार्ड की तूफानी पारी से मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर को छह विकेट से हरा दिया। आरसीबी के 171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान रोहित ने 44 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 62 रन की पारी खेलने के अलावा अंबाती रायुडू (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े जिसके बाद पोलार्ड ने 19 गेंद में नाटआउट 40 रन की पारी खेली जिससे मुंबई की टीम ने 18 ओवर में चार विकेट पर 171 रन बनाकर जीत दर्ज की। पोलार्ड ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के मारे। जोस बटलर ने भी 14 गेंद में 28 रन की पारी खेली। आरसीबी की ओर से इकबाल अब्दुल्ला ने 40 रन देकर तीन विकेट चटकाए। मुंबई की पांच मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि आरसीबी की तीन मैचों में लगातार दूसरी हार है।

इससे पहले आरसीबी ने युवा बल्लेबाजों ट्रेविस हेड (37) और सरफराज खान (28) के बीच पांचवें विकेट के लिए 5.4 ओवर में 63 रन की साझेदारी से सात विकेट पर 170 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। आइपीएल में पदार्पण कर रहे हेड ने 24 गेंद की अपनी पारी में दो चौकों और दो छक्के जड़े जबकि सरफराज ने 18 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और दो चौके मारे। मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 31 रन देकर तीन जबकि बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पंड्या ने 27 रन देकर दो विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई ने दूसरे ओवर में ही पार्थिव पटेल का विकेट गंवा दिया जिन्होंने केन रिचर्डसन की गेंद पर प्वाइंट में एबी डिविलियर्स को कैच थमाया। रोहित और रायुडू ने इसके बाद पारी को संवारा। आरोन ने वरूण आरोन पर चौका और छक्का जड़ा जबकि रायुडू ने भी रिचर्डसन और आरोन पर चौके मारे। मुंबई की टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 51 रन बनाए।

रोहित ने हर्षल पटेल पर भी छक्का जड़ा जबकि रायुडू ने इस तेज गेंदबाज पर लगातार दो चौके मारे। बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुल्ला ने रायुडू को डीप मिडविकेट पर कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 23 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। रोहित ने स्टुअर्ट बिन्नी पर चौके और फिर एक रन के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अब्दुल्ला पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर में लांग आफ पर डिविलियर्स को कैच दे बैठे। कप्तान के आउट होने के बाद पोलार्ड और बटलर ने जिम्मेदारी संभाली। पोलार्ड ने शेन वाटसन पर दो चौके जड़े जबकि बटलर ने भी इसी ओवर में चौका मारा। मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 43 रन की दरकार थी। बटलर ने अब्दुल्ला पर लगातार दो छक्कों के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया लेकिन अगली गेंद पर शार्ट थर्ड मैन पर वाटसन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 14 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के मारे।

पोलार्ड ने इसके बाद रिचर्डसन पर लगातार दो छक्के जड़े जबकि अगले ओवर में वाटसन पर छक्का और लगातार दो चौकों के साथ टीम को जीत दिला दी। इससे पहले आरसीबी के लिए कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने एक बार फिर दूसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े लेकिन इन दोनों के एक ही ओवर में आउट होने से रन गति पर विराम लगा। रोहित ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बेटे के जन्म के कारण स्वदेश वापस लौटे क्रिस गेल की जगह पारी की शुरुआत करने आए लोकेश राहुल ने टिम साउथी पर चौका जड़ने के बाद मिशेल मैकलेनाघन की लगातार तीन गेंद पर दो छक्के और चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर स्लिप में हरभजन सिंह को कैच दे बैठे।

सभी की नजरें अब कोहली और डिविलियर्स की जोड़ी पर थी जिन्होंने पिछले दोनों मैचों में शतकीय साझेदारी की थी। दोनों ने बुमराह पर चौके जड़े। डिविलियर्स ने हार्दिक पंड्या पर छक्का भी मारा। बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल ने इसके बाद कोहली और डिविलियर्स को एक ही ओवर में पवेलियन भेजकर आरसीबी को दोहरा झटका दिया। कोहली ने क्रुणाल पर छक्का जड़ने की कोशिश में लांग ऑफ पर साउथी को कैच थमाया जबकि तीन गेंद बाद डिविलियर्स को पार्थिव पटेल ने स्टंप कर दिया। कोहली ने 30 गेंद में चार चौके जड़े जबकि डिविलियर्स की 21 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल रहा। बुमराह ने शेन वाटसन को विकेट के पीछे कैच कराके आरसीबी को चौथा झटका दिया।

युवा बल्लेबाजों हेड और सरफराज ने इसके बाद मोर्चा संभाला। सत्रह साल के सरफराज ने बुमराह पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया जबकि 22 साल के हेड ने हार्दिक पर छक्का जड़ने के बाद मैकलेनाघन और बुमराह पर भी चौके मारे। पारी के 19वें ओवर में सरफराज ने मैकलेनाघन पर चौका और छक्का जड़ा जबकि हेड ने इसी तेज गेंदबाज की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। बुमराह के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर हेड रन आउट हुए। सरफराज ने इस ओवर में छक्का जड़ा लेकिन बुमराह ने उन्हें और स्टुअर्ट बिन्नी को पवेलियन भेजा। हेड और सरफराज की पारी की बदौलत टीम अंतिम छह ओवर में 67 रन जोड़ने में सफल रही।

स्कोर बोर्ड
रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर: विराट कोहली का साउथी बो क्रुणाल 33, लोकेश राहुल का हरभजन बो मैकलेनाघन 23, एबी डिविलियर्स स्टं पार्थिव बो क्रुणाल 29, शेन वाटसन का पार्थिव बो बुमराह 5, ट्रेविस हेड रन आउट 37, सरफराज खान का क्रुणाल बो बुमराह 28, स्टुअर्ट बिन्नी का हार्दिक बो बुमराह 1, हर्षल पटेल नाटआउट 0, केन रिचर्डसन नाटआउट 1,

अतिरिक्त: 13, कुल (सात विकेट पर) : 170 रन।
विकेट पतन: 1-32, 2-91, 3-93, 4-99, 5-162, 6-169, 7-169
गेंदबाजी: साउथी 4-0-25-0, मैकलेनाघन 4-0-46-1, बुमराह 4-0-31-3, हरभजन 2-0-20-0, क्रुणाल 4-0-27-2, हार्दिक 2-0-18-0

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा का डिविलियर्स बो अब्दुल्ला 62, पार्थिव पटेल का डिविलियर्स बो रिचर्डसन 5, अंबाती रायुडू का रिचर्डसन बो अब्दुल्ला 31, जोस बटलर का वाटसन बो अब्दुल्ला 28, कीरोन पोलार्ड नाटआउट 40, हार्दिक पंड्या नाटआउट 2,

अतिरिक्त: 3, कुल (18 ओवर में चार विकेट पर) : 171 रन।
विकेट पतन: 1-6, 2-82, 3-109, 4-140
गेंदबाजी: आरोन 4-0-37-0, रिचर्डसन 3-0-26-1, वाटसन 4-0-40-0, पटेल 2-0-20-0, अब्दुल्ला 4-0-40-3, बिन्नी 1-0-8-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App