ताज़ा खबर
 

IPL 2019: पलक झपकते स्टंपिंग का क्या है राज? एमएस धोनी ने खुद उजागर किया

सबके मन में यह सवाल उठता है कि आखिर धोनी विकेट के पीछे इतने फुर्तीले क्यों हैं। धोनी ने खुद इसका खुलासा कर दिया है।

महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार विकेटकीपिंग।(फोटो: इंडियन एक्सप्रेस)

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे अपनी तेज तर्रार स्टम्पिंग के लिए जाने जाते हैं। कई ऐसे मौके आए हैं जब उन्होंने अपनी इस कला का प्रदर्शन किया है। स्टंप के पीछे वह इतने तेज हैं कि बल्लेबाज के साथ-साथ मैदान और स्टेडियम में मौजूद सभी लोग उनकी फुर्ती को देखकर हैरान हो जाते हैं।

धोनी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बुधवार (1 अप्रैल 2019) को खेले गए मैच में एक नहीं बल्कि दो स्टंपिंग की। सबसे पहले उन्होंने क्रिस मॉरिस को और फिर श्रेयस अय्यर को स्टंप आउट किया। यही नहीं धोनी ने इस मैच में 22 गेंद खेलकर 44 रन बनाए और टीम को 179 रन के स्कोर तक पहुंचाया। और इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम 99 रन पर ही ढेर हो गई।

सबके मन में यह सवाल उठता है कि आखिर वह यह सब कैसे कर लेते हैं। धोनी ने विकटों के पीछे इतने फुर्तीले कैसे हैं उन्होंने खुद इसका खुलासा कर दिया है। धोनी ने कहा है कि वह ‘मेरे ख्याल से मुझमें ये फुर्ती टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने से आई है। लेकिन फिर भी आपको इस स्तर तक पहुंचने के लिए विकेट कीपिंग की ट्रेनिंग लेना जरूरी है।

धोनी इस आईपीएल सीजन में बेहतरीन फॉर्म में हैं। दिल्ली के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन पर उन्होंने कहा कि ‘मैंने मैच से पहले गेंदबाजी की परिस्थितियों को समझने के लिए विकेट पर काफी समय बिताया। मैच के आखिरी ओवर में विस्फोटक बल्लेबाजी पर उन्होंने कहा आप जब क्रीज पर समय बिता लेते हैं तो उसके बाद आपको पता होता है कि गेंदबाज किस तरह की गेंदबाजी करेंगे। बस आपको बॉल पर नजर रखनी होती है और उसे हिट करना होता है। उसके लिए ज्यादा आसान होता है जिसने 10 से 15 गेंद खेल ली हो।’

बता दें कि चेन्नई प्वाइंट्स टेबल में 18 अंकों के साथ टॉप पर काबिज है। चेन्नई ने अबतक खेले गए 13  मैच में से 9 में जीत हासिल की है। वहीं दूसरे स्थान पर 16 अंकों के साथ दिल्ली की टीम है। दिल्ली ने भी 13 ही मैच खेले हैं और 8 में जीत हासिल की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App