ताज़ा खबर
 

आईपीएल-9: सनराइजर्स के गेंदबाजों पर भारी डेविल्स के मिश्रा व मौरिस

डेयरडेविल्स ने दसवें मैच में अपनी छठी जीत दर्ज की। अब वह 12 अंक लेकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। सनराइजर्स हैदराबाद को 11वें मैच में चौथी हार का सामना करना पड़ा।
Author हैदराबाद | May 13, 2016 01:49 am
दिल्ली के गेंदबाज क्रिस मौरिस ने चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट हासिल किया। (PTI Photo)

अमित मिश्रा और क्रिस मौरिस की अगुवाई में कसी हुई गेंदबाजी और युवा बल्लेबाजों के बेजोड़ प्रदर्शन से दिल्ली डेयरडेविल्स ने आइपीएल नौ के मैच में गुरुवार (12 मई) को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 11 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराया। सनराजइर्स ने पहले दस ओवर में एक विकेट पर 80 रन बनाए लेकिन डेयरडेविल्स ने आखिरी दस ओवर में केवल 66 रन दिए और इस बीच सात विकेट लिए। इससे सनराइजर्स टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 146 रन तक ही पहुंच पाया। कप्तान डेविड वॉर्नर ने सनराइजर्स की तरफ से सर्वाधिक 46 रन बनाए। इसके लिए उन्होंने 30 गेंदें खेली और छह चौके व एक छक्का लगाया। शिखर धवन (37 गेंद पर 34 रन) और केन विलियमसन (24 गेंद पर 27 रन) ने भी क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया लेकिन वे अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाए।

इसके जवाब में क्विंटन डिकाक (31 गेंदों पर 44 रन) ने डेयरडेविल्स को अच्छी शुरुआत दिलाई। बाद में आइपीएल में अर्धशतक जड़ने वाले दो सबसे युवा बल्लेबाजों संजू सैमसन (26 गेंदों पर नाबाद 34) और ऋषभ पंत (26 गेंदों पर नाबाद 39) ने बखूबी जिम्मेदारी निभाई। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 72 रन की अटूट साझेदारी की जिससे डेयरडेविल्स ने 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 150 रन बनाकर प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगाए।

डेयरडेविल्स ने दसवें मैच में अपनी छठी जीत दर्ज की। अब वह 12 अंक लेकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। सनराइजर्स हैदराबाद को 11वें मैच में चौथी हार का सामना करना पड़ा। वह हालांकि 14 अंक लेकर अब भी शीर्ष पर बना हुआ है।
गेंदबाजों ने डेयरडेविल्स के लिए जीत का मंच तैयार किया। मिश्रा ने दस ओवर पूरे होने के बाद गेंद थामी और इसके बाद पूरा परिदृश्य बदल गया। उन्होंने तीन ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिए जबकि मौरिस ने चार ओवर में 19 रन देकर एक और नाथन कूल्टर नाइल ने 25 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं लग रही थी लेकिन डिकाक पर इसका कोई असर नहीं दिखा। उन्होंने सनराइजर्स के अनुभवी गेंदबाज आशीष नेहरा को निशाने पर रखा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने उनके पहले ओवर में दो चौके लगाने के बाद अगले ओवर में स्क्वॉयर लेग पर छक्का भी लगाया। नेहरा हालांकि इस बीच मयंक अग्रवाल (10) को आउट करने में सफल रहे। डिकाक जल्द से जल्द टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने पर आमादा थे। बरिंदर सरण पर लगाया उनका छक्का इसका सबूत था लेकिन तभी हेनरिक्स के एक ओवर ने सनराइजर्स की उम्मीद जगा दी। हेनरिक्स ने करुण नायर (20) को यार्कर पर बोल्ड किया और फिर डिकाक को भी पवेलियन भेजा।

डिकाक का हालांकि भाग्य ने साथ नहीं दिया क्योंकि जब उन्हें विकेट के पीछे कैच आउट दिया गया तब गेंद उनके बल्ले से लगकर नहीं गई थी। लेकिन हेनरिक्स की लगातार अपील पर अंपायर मारियास इरास्मस की उंगली उठ गई। डिकाक ने अपनी पारी में पांच चौके व दो छक्के लगाए और नायर के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। अब डेयरडेविल्स की जिम्मेदारी दो युवा बल्लेबाजों पर थी। सैमसन ने हेनरिक्स की गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजी तो पंत ने मुस्तफिजुर रहमान पर लांग आन क्षेत्र में छक्का लगाकर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। पंत ने इसके बाद भी अपनी आक्रामक शैली का अच्छा नजारा पेश किया। दिल्ली के इस युवा बल्लेबाज ने भुवनेश्वर कुमार पर छक्का जड़ने के बाद मुस्तफिजुर की फुलटास को भी छह रन के लिए भेजा। सैमसन ने युवराज पर विजयी छक्का लगाया।

इससे पहले जहीर खान के चोटिल होने के कारण जेपी डुमिनी ने टीम में वापसी करने के साथ कप्तानी का जिम्मा भी संभाला और टॉस जीतने के बाद मौजूदा आइपीएल की परंपरा का निर्वाह करते हुए सनराइजर्स को पहले बल्लेबाजी सौंपी। वॉर्नर ने शुरू से तेजी से रन बनाकर धवन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े। जब जयंत यादव ने आफ ब्रेक पर वॉर्नर के लेग स्टंप से गिल्ली उड़ाई तब धवन 16 रन पर खेल रहे थे। वॉर्नर ने मोहम्मद शमी का स्वागत दो चौकों से किया और फिर जयंत पर दो चौकों के अलावा यादव पर छक्का भी लगाया। उन्होंने अपनी पारी के दौरान लगातार तीसरे आइपीएल में 500 से ज्यादा रन भी पूरे किए।

मिश्रा ने अपने दूसरे ओवर में धवन की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया। धवन ने दबाव में मिडविकेट पर गेंद उछाली जिसे संजू सैमसन ने दौड़कर कैच में तब्दील किया। धवन ने पहले नौ ओवर तक केवल एक बार गेंद सीमा रेखा तक पहुंचाई थी लेकिन वार्नर के आउट होने के बाद उन्होंने डुमिनी पर दो चौके लगाए। इस लेग स्पिनर ने अगले ओवर में युवराज सिंह (आठ) को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने इसी गेंदबाज पर लांग आन पर छक्का जड़कर सनराइजर्स के प्रशंसकों में जोश जगाया था। युवराज ने लेग स्टंप से बाहर निकल रही गेंद को फ्लिक करने की कोशिश की लेकिन वह बल्ले के ऊपरी से किनारे लगकर हवा में तैरकर ऋषभ पंत के हाथों में समा गई।

मोएजेस हेनरिक्स आते ही पवेलियन लौट गए जबकि दीपक हुड्डा (10) हिटविकेट आउट हुए। कूल्टर नाइल की गेंद फाइन लेग पर मोड़ने के बाद उनका पांव विकेट से लग गया। उनके साथी युवराज भी इससे पहले हिटविकेट आउट हुए थे। विलियमसन तेजी से रन बनाने में नाकाम रहे। मौरिस ने उन्हें नीची रहती फुलटास पर बोल्ड किया।

चार ओवरों में महज 19 रन देकर देकर एक विकेट चटकाने वाले डेयरडेविल्स के क्रिस मौरिस को मैन ऑफ द मैच घोषित किया। उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए अच्छा दिन था। ब्रेक का टीम को काफी फायदा हुआ और टीम तरोताजा होकर मैदान में उतरी। उन्होंने कहा कि टीम में उनकी भूमिका स्पष्ट है। उन्हें तेज गेंदें पेंकना है और रन गति पर अंकुश लगाना है। कप्तान डुमिनी ने आखिरी दस ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी कर टीम को मैच में लौटाने के लिए गेंदबाजों की तारीफ की। उन्होंने शमी की भी तारीफ की और कहा कि युवा खिलाड़ी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जो टीम के लिए शुभ संकेत है। खिलाड़ी जानते हैं कि प्लेईंग इलेवन मैच की स्थितियों से तय होगा और किसी खिलाड़ी को जगह भी उसी आधार पर मिलेगी।

स्कोर बोर्ड

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर बो जयंत यादव 46, शिखर धवन का सैमसन बो मिश्रा 34, केन विलियमसन बो मौरिस 27, युवराज सिंह का पंत बो मिश्रा 08, मोएजेस हेनरिक्स पगबाधा बो शमी 00, दीपक हुड्डा हिटविकेट बो कूल्टर नाइल 10, नमन ओझा का सैमसन बो कूल्टर नाइल 07, भुवनेश्वर कुमार रन आउट 01, बरिंदर सरण नाबाद 01, आशीष नेहरा नाबाद 01, अतिरिक्त 11
कुल 20 ओवर में आठ विकेट पर 146
विकेट पतन : 1-67, 2-98, 3-113, 4-114, 5-135, 6-137, 7-138, 8-143
गेंदबाजी : जयंत यादव 4-0-32-1, कूल्टर नाइल 4-0-25-2, शमी 3-0-26-1, मौरिस 4-0-19-1, डुमिनी 2-0-19-0, मिश्रा 3-0-19-2

दिल्ली डेयरडेविल्स : क्विंटन डिकाक का ओझा बो हेनरिक्स 44, मयंक अग्रवाल का युवराज बो नेहरा 10, करुण नायर बो हेनरिक्स 20, संजू सैमसन नाबाद 34, ऋषभ पंत नाबाद 39, अतिरिक्त 03
कुल 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 150
गेंदबाजी : भुवनेश्वर 4-0-32-0, नेहरा 3-0-23-1, सरण 2-0-21-0, मुस्तफिजुर 4-0-39-0, हेनरिक्स 3-0-19-2, हुड्डा 1-0-5-0, युवराज 1.1-0-11-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.