भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहली बार ओलंपिक क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह, महिला और पुरुष टीम का अब इन टीमों से होगा मुकाबला

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टरफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है। अब अंतिम-8 में महिलाओं का सामना होगा मजबूत ऑस्ट्रेलिया से वहीं पुरुष टीम का सामना होगा कल ग्रेट ब्रिटेन से।

indian-women-hockey-team-first-reaches-in-olympic-quarterfinals-men-and-women-teams-will-play-with-britain-and-australia
भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, अंतिम-8 में इन टीमों से भिड़ेंगी महिला और पुरुष टीम (Source: Twitter)

टोक्यो ओलंपिक में भले ही शूटर्स और मुक्केबाजों ने निराश किया हो लेकिन ये ओलंपिक हॉकी के लिहास से अबतक खास रहा है। पहले पुरुष हॉकी टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए क्वार्टफाइनल में जगह बनाई उसके बाद शनिवार को महिला हॉकी टीम ने शुरुआती हार से उभरते हुए पूल स्टेज का शानदार अंत किया और पहली बार ओलंपिक में क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।

आपको बता दें शुरुआती तीन मुकाबलों में जर्मनी, ब्रिटेन और नीदरलैंड्स से बुरी तरह हारने के बाद रानी रामपाल की अगुवाई वाली इस टीम ने जो वापसी की उसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। टीम ने चौथे मुकाबले में आयरलैंड को 1-0 से मात दी और उसके बाद आज दक्षिण अफ्रीका को 4-1 से हराकर पूल में चौथे स्थान पर अपनी जगह पक्की की। शाम होते-होते आयरलैंड की हार ने भारत को अंतिम-8 में पहुंचा दिया।

क्वार्टफाइनल में महिलाओं की राह होगी मुश्किल

अंतिम-8 में पहुंचकर जहां भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है। वहीं अंतिम-8 की भिड़ंत भारत के लिए आसान नहीं होने वाली है। भारतीय टीम का मुकाबला क्वार्टरफाइनल में होगा मजबूत ऑस्ट्रेलिया की टीम से। ऑस्ट्रेलिया ने अपने ग्रुप स्टेज के सभी 5 मुकाबले जीतकर पहला स्थान अपने पूल में हासिल किया था।

पुरुषों के सामने ब्रिटेन की चुनौती

भारतीय पुरुष हॉकी टीम का सामना क्वार्टरफाइनल में ग्रेट ब्रिटेन से होगा। दोनों टीमें हॉकी के मैदान पर हमेशा से चिर प्रतिद्वंदी रही हैं। भारत ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रिटेन से दो मुकाबले खेले थे जिसमें से लीग स्टेज में भारत जीता था और ब्रॉन्ज मेडल मैच में ब्रिटेन को जीत मिली थी।


इसके बाद 1948 के फाइनल में भारत ने ब्रिटेन को हराकर स्वतंत्र भारत का अपना पहला हॉकी का गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा 1952 और 1960 के नॉकआउट राउंड में भी भारत को जीत मिली थी। भारतीय टीम मौजूदा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है और ब्रिटेन छठे स्थान पर। ऐसे में भारतीय पुरुषों का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

कब होंगे दोनों मुकाबले ?

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपना क्वार्टरफाइनल मुकाबला रविवार को ग्रेट ब्रिटेन के साथ खेलेगी। ये मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 5.30 बजे खेला जाएगा। दूसरी तरफ भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला हॉकी टीम का क्वार्टरफाइनल मुकाबला सोमवार को भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे खेला जाएगा।

पढें अपडेट समाचार (Newsupdate News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट