ताज़ा खबर
 

INDIAN RAILWAYS यात्रियों के लिए खुशखबरी, कोहरे की देरी से बचाने के लिए SMS Alert Service

रेलगाड़ियों के सेफ्टी से लेकर यात्रियों की सहूलियत का इस बार सर्दियों में विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। ट्रेन के एक घंटा से अधिक लेट होने पर यात्रियों इसकी जानकारी एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

Author Published on: November 18, 2019 3:23 PM
इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। (फाइल फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द ही ट्रेनों की लेट-लतीफी के चलते प्लेटफॉर्म पर घंटों इंतजार नहीं करना होगा। भारतीय रेलवे ने मैसेज के जरिए रियल टाइम अपडेट्स मैसेज भेजने का ऐलान किया है। सर्दी के मौसम में कोहरे के चलते अक्सर रेलगाड़ियां देरी से चलती हैं। ऐसे में यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए पहले ही उनके मोबाइल फोन पर ट्रेन के बारे में ताजा अपडेट्स भेज दिए जाएंगे।

यात्रियों की ट्रेन अगर एक घंटे से ज्यादा की देरी से चल रही है, तो उन्हें एसएमएस मिलना शुरू हो जाएगा। इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट भी किया है। उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें एसएमएस सुविधा के बारे में बताया गया है। गोयल ने साथ ही साथ रात की विशेष पट्रोलिंग, सिग्नल की जानकारी पायलट तक पहुंचाने के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस वाली तकनीक से रेलगाड़ियों के लैस होने की बात कही है।

कोहरे के दौरान ट्रेनों के न सिर्फ लेट होने बल्कि दुर्घटनाओं की खबरें हर साल सुर्खियां बनती हैं। गौरतलब है कि इस दौरान पटरियों के चटकने की भी घटनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में पटरियों की चेकिंग के लिए पट्रोलिंग की भी व्यापक व्यवस्था करने का दावा किया जा रहा है।

इस साल रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए जो आकर्षक फैसिलिटी दी है, वो एसएमएस की है। आपको एसएमएस के जरिए ट्रेन की लोकेशन और उसके स्टेशन पर पहुंचने का अनुमानित वक्त बता दिया जाएगा। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से रात में 11 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक स्पेशल पट्रोलिंग टीम अपना काम करेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X