ताज़ा खबर
 

Indian Railways: अब आएगी स्लीपर क्लास वाली Train 19, जानें किन खूबियों से होगी लैस

Indian Railways: बता दें कि ट्रेन-18 को वंदे भारत एक्सप्रेस नाम से भी जाना जाता है। यह देश की पहली बगैर इंजन वाली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। हाल ही में इस ट्रेन ने एक लाख किमी चलने के आंकड़े को छुआ और अपनी तकनीकी दक्षता को साबित किया।

Author नई दिल्ली | May 26, 2019 9:41 AM
ट्रेन-19 काफी हद तक मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन-18) से प्रेरित होगी। (सांकेतिक फोटो)

Indian Railways: देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन यानी कि ट्रेन-18 के बाद भारतीय रेलवे इसी कड़ी में अब एक नई ट्रेन लाने वाला है। रेलवे की बोगियां बनाने वाली चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) कंपनी इन दिनों ट्रेन-19 बनाने की योजना में जुटी है। यह रेलगाड़ी ट्रेन-18 का स्लीपर वर्जन होगी और इसे तैयार करने में इससे काफी प्रेरणा ली जाएगी। रेलवे बोर्ड सदस्य (रोलिंग स्टॉक) राजेश अग्रवाल के हवाले से ‘टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, “आईसीएफ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लगभग 40 सेट लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इन ट्रेनों को ड्राइवर केबिन क्रैश गार्ड और एल्युमिनियम डिजाइन के साथ दिया जाएगा।”

उन्होंने यह भी बताया कि इन बोगियों को आयात करने के लिए कुछ दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों और दक्षिण अमेरिकी देशों ने भी रुचि दिखाई है। हालांकि, फिलहाल के लिए वे सिर्फ भारतीय रेलवे के लिए काम करेंगे। अग्रवाल के अनुसार, “आईसीएफ इस साल ट्रेन-19 की डिजाइन और उत्पादन पर काम शुरू कर देगा।” ध्यान देने वाली बात है कि पिछले वित्त वर्ष में आईसीएफ दुनिया के सबसे बड़ा रेलवे कोच उत्पादक के रूप में उभर कर आया था। ऐसा इसलिए, क्योंकि, उस समयकाल में उसने लगभग 3262 बोगियां तैयार की थीं। कंपनी ने इस साल चार हजार बोगियों को तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

ट्रेन-19 कमोबेश ट्रेन-18 जैसी ही होगी, जिसमें दोनों तरफ ऐरोडायनैमिकली डिजाइन किए गए ड्राइवर केबिन होंगे। अधिक पावर और तेज एक्सिलेरेशन के लिए इसमें अलटर्नेट मोटराइज्ड कोच होंगे। इनके अलावा नई ट्रेन में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी होगा, जो कि इंटर-कनेक्टेड होगा।

बता दें कि ट्रेन-18 को वंदे भारत एक्सप्रेस नाम से भी जाना जाता है। यह देश की पहली बगैर इंजन वाली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। हाल ही में इस ट्रेन ने एक लाख किमी चलने के आंकड़े को छुआ और अपनी तकनीकी दक्षता को साबित किया। इस गाड़ी में वाई-फाई कनेक्शन, रिट्रैक्टेबल फुटस्टेप्स के साथ ऑटोमैटिक दरवाजे, जीपीएस बेस्ड यात्री सूचना व्यवस्था सरीखे फीचर्स हैं। यही नहीं, गाड़ी में दिव्यांगों के लिए खास टॉयलेट्स, सीसीटीवी कैमरा और अन्य सुविधाएं भी दी गई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X