Indian Railway IRCTC: रेलवे ने शुरू की एसी इकोनॉमी क्लास, कम पैसे में मिलेगी कई सारी सुविधाएं, जानें पूरी डिटेल

इस कोच का किराया सामान्य एसी थ्री टियर की तुलना में 8 प्रतिशत कम होगा। हालांकि इस कोच में 83 सीटें होंगी, जबकि आमतौर पर सामान्य एसी थ्री टियर में 72 सीटें होती हैं।  

रेलवे जल्दी ही कई और ट्रेनों में भी एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास लगाने की योजना बना रही है। (फोटो – ट्विटर/ @RailMinIndia)

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को एक नई सौगात दी है। यात्री अब एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास में भी यात्रा कर सकेंगे जहां सामान्य एसी थ्री टियर के मुकाबले कम किराया होगा। इकोनॉमी क्लास में सफ़र करने वाले यात्रियों को रेलवे की तरफ से यूएसबी पॉइंट्स, मोबाइल होल्डर और स्नैक्स टेबल से लेकर कई सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। साथ ही इस कोच में दिव्यांगजनों की सुविधा का काफी ध्यान रखा गया है और उनके हिसाब से कोच को डिज़ाइन किया गया है।

भारतीय रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पहली एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास 6 सितंबर को चलने वाली प्रयागराज- जयपुर एक्सप्रेस में लगाई जाएगी। रेलवे ने इस कोच की टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है। इस कोच का किराया सामान्य एसी थ्री टियर की तुलना में 8 प्रतिशत कम होगा। हालांकि इस कोच में  83 सीटें होंगी, जबकि आमतौर पर AC-3 कोच में 72 सीटें होती हैं।   

भले ही कोच में सीटों की संख्या बढ़ा दी गई हो लेकिन यात्रियों को इस कोच में मिलने वाली सुविधा सामान्य एसी थ्री टियर कोच की तुलना में काफी ज्यादा होगी। भारतीय रेलवे के अनुसार इस कोच के हर सीट पर व्यक्तिगत रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी पॉइंट्स, सामान्य चार्जिंग पॉइंट्स, स्नैक्स टेबल और एसी वेंट्स की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके साथ ही ऊपर की बर्थ पर चढ़ने के लिए नए तरह की सीढी लगाई गई है और साथ ही दिव्यांगजनों के सहूलियत के लिए शौचालय में चौड़े दरवाजे लगाए गए हैं।

रेलवे ने इस कोच के किराए की भी घोषणा कर दी है। भारतीय रेलवे के अनुसार इस कोच के 5000 किलोमीटर तक का अधिकांश किराया 3065 रुपए रखा गया है और 300 किलोमीटर तक के लिए 400 रुपए मूल किराया निर्धारित किया गया है। हालांकि टिकट रद्द करने पर लगने वाले चार्ज सामान्य एसी थ्री टियर कोच के तर्ज पर ही होंगे।

रेलवे जल्दी ही कई और ट्रेनों में भी एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास लगाने की योजना बना रही है। फ़िलहाल करीब 50 से ज्यादा एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास के कोच रेलवे की कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में तैयार किए गए हैं। रेलवे अगले साल तक करीब 800 ऐसे कोचों को ट्रेन में जोड़ सकती है। ये कोच देश के अलग अलग रेल कोच फैक्ट्रियों में तैयार किए जाएंगे।

पढें अपडेट समाचार (Newsupdate News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट