ताज़ा खबर
 

अपनी ही मिसाइल का शिकार हो गया था भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर! अफसर पर गिरी गाज

इस हादसे में भारतीय वायु रक्षा प्रणाली यह पहचान नहीं कर पाई कि हेलिकॉप्टर पाकिस्तान का है या भारत का। और भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर अपनी ही मिसाइल का शिकार हो गया जैसा कि शुरुआती जांच में कहा जा रहा है।

एमआई-17 हेलिकॉप्टर हुआ था हादसे का शिकार। (फोटो: इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय वायुसेना के श्रीनगर एयरबेस स्थित एयर ऑफिसर कमांडिंग (एओसी) को को उनके पद से हटा दिया गया है। एमआई-17 हेलिकॉप्टर 27 फरवरी को एक दुर्घटना का शिकार हो गया था जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी। यह पूरा घटनाक्रम एओसी की देखरेख में हुआ था।

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, मामले की फिलहाल जांच जारी है कि लेकिन इस हादसे के बाद से कहा जा रहा है कि भारतीय वायु रक्षा प्रणाली की एक मिसाइल ने एमआई-17 हेलिकॉप्टर पर गलती से निशाना साधा दिया। मामले की अंतिम रिपोर्ट पर आना अभी बाकी है। इस संबंध में वायुसेना के प्रवक्ता ने भी कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है।

बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तान और भारतीय वायुसेना नौशेरा सेक्टर में एक दूसरे के खिलाफ मुस्तैद थी। इस दौरान रूस निर्मित एमआई-17 हादसे का शिकार हो गया। हेलिकॉप्टर में मौजूद 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। हालांकि आतंरिक जांच में कहा जा रहा है कि हेलिकॉप्टर भारतीय वायुसेना की जमीन से हवा में मार करने वाली एक मिसाइल का गलती से शिकार बन गया।

रिपोर्ट में अभी कई खुलासे होने बाकी हैं लेकिन मामले की जांच फिलहाल अपने अंतिम पड़ाव पर है। वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि जिसने भी उस दौरान ढील बरती और गलती की उनपर एक्शन लिया जाएगा। और इसपर कोई नरमी नहीं दिखाई जाएगी। कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनपर सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा ताकि भविष्य में इस तरह की गलती दोहराई न जाए।’

सेना के अन्य अधिकारी ने बताया ‘इस दुर्घटना की प्रारंभिक जांच में कथित तौर पर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। जिस दौरान हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हुआ उस समय भारतीय और पाकिस्तानी सेना एक-दूसरे के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे। लेकिन हेलिकॉप्टर को वापस एयरबेस पर बुलाया गया जबकि उसे किसी सुरक्षित जगह पर भेजने के निर्देश जारी किए जाने चाहिए।’

बता दें कि इस हादसे में भारतीय वायु रक्षा प्रणाली यह पहचान नहीं कर पाई कि हेलिकॉप्टर पाकिस्तान का है या भारत का। और भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर अपनी ही मिसाइल का शिकार हो गया जैसा कि शुरुआती जांच में कहा जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories