ताज़ा खबर
 

पहले वनडे में आज भिड़ेंगे भारत-आस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया में पांच एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के साथ भारतीय टीम मार्च-अप्रैल में भारत में होने वाली आईसीसी विश्व टी20 चैम्पियनशिप की अपनी तैयारी शुरू करेगी..

Author पर्थ | January 12, 2016 00:43 am
धोनी ने हार के बाद कहा, ‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि स्पिनरों के लिए दिन बेहद खराब रहेगा और बाकियों को जिम्मेदारी बांटनी पड़ेगी।

भारत पांच एकदिवसीय मैचों की शृंखला के पहले मैच में मंगलवार को जब यहां अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया के सामने होगा तो टीम की नजरें सही संयोजन हासिल करने पर टिकी होंगी। इस शृंखला के साथ ही विश्व टी20 तक सीमित ओवरों के मैचों के लंबे कार्यक्रम की शुरुआत होगी, इसलिए सही संयोजन हासिल करना महत्त्वपूर्ण है। आस्ट्रेलिया में पांच एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला के साथ भारतीय टीम मार्च-अप्रैल में भारत में होने वाली आइसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप की अपनी तैयारी शुरू करेगी।

पांच एकदिवसीय मैचों के बाद टी20 मैच खेले जाएंगे और महेंद्र सिंह धोनी की टीम सबसे छोटे प्रारूप में लय बरकरार रखना चाहेगी। भारत ने दूसरे दर्जे की वेस्टर्न आस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ अपने दोनों अभ्यास मैच जीते हैं जिसमें एक टी20 और दूसरा एकदिवसीय मैच था।

मेहमान टीम को हालांकि स्टीवन स्मिथ की टीम के खिलाफ इससे कहीं ज्यादा कड़ी चुनौती मिलेगी। भारत के लिए 2015 काफी अच्छा नहीं रहा। टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ उसके मैदान पर जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सरजमीं पर एकदिवसीय शृंखला गंवाई।

कप्तान धोनी नए साल में पासा पलटने की कोशिश करेंगे लेकिन उन्हें इसका मलाल रहेगा कि स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक भी गेंद फेंके बिना ही मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दौरे से बाहर हो गए हैं। धोनी के लिए हालांकि कुछ राहत की बात हो सकती है कि विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वार्नर संभवत: शृंखला के बड़े हिस्से के लिए उपलब्ध नहीं हो पाएंगे।

इसके अलावा मिशेल स्टार्क चोटिल हैं जबकि मिशेल जानसन संन्यास ले चुके हैं। आस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण में शामिल जोश हेजलवुड, जोएल पेरिस, स्काट बोलैंड और जिमी फाकनर अनुभव के मामले में कुछ कमतर लगते हैं।

गेंदबाजी आक्रमण का संयोजन धोनी के लिए सबसे अहम होगा। टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज ईशांत शर्मा ने दो अभ्यास मैचों में गेंदबाजी नहीं की और यह नहीं पता कि वे पहले मैच में खेलेंगे या नहीं। आस्ट्रेलिया की सबसे ज्यादा उछाल वाली वाका की पिच पर तीन गेंदबाजों का खेलना लगभग तय है और ऐसे में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन को पदार्पण का मौका मिल सकता है जबकि ईशांत और उमेश यादव उनके साथी तेज गेंदबाज हो सकते हैं। दो अनुभवी स्पिन आलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा गेंदबाजी आक्रमण के अन्य सदस्य हो सकते हैं।

भारतीय बल्लेबाजी क्रम लगभग तय नजर आता है जिसमें रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली आएंगे। अजिंक्य रहाणे के चौथे नंबर पर उतरने की उम्मीद है और भारतीय कप्तान एक बार फिर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। छठे नंबर पर नया चेहरा दिख सकता है। टीम से सुरेश रैना के बाहर होने के कारण बने इस स्थान पर मनीष पांडे या गुरकीरत सिंह को उतारा जा सकता है। पिछले साल जिंबाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रभावी पदार्पण करने वाले पांडे ने अभ्यास मैच में 58 रन की पारी खेलकर अपना दावा मजबूत किया है। गुरकीरत भी घरेलू क्रिकेट में पंजाब और भारत ए की ओर से लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं।

इसके अलावा तेज गेंदबाजी आलराउंडर ऋषि धवन और भुवनेश्वर कुमार के रूप में भी विकल्प मौजूद है। धोनी के लिए अगले कुछ महीने काफी महत्त्वपूर्ण रहने वाले हैं क्योंकि उन्हें विश्व टी20 तक कप्तान नियुक्त किया गया है। भारत को धोनी से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है जो हाल के समय में बल्ले से प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं। यह देखना रोचक होगा कि धोनी कौन से क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं।

स्मिथ की अगुआई में अगर आस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी क्रम लय में आ गया तो फिर भारतीय गेंदबाजों के लिए उन्हें रन बनाने से रोकना आसान नहीं होगा। वार्नर जब भी उपलब्ध रहेंगे, वे हमेशा गेंदबाजों के लिए खतरा होंगे। आरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल भी गेंदबाजी को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं। पूर्व कप्तान जार्ज बैली इस प्रारूप में काफी सक्षम खिलाड़ी हैं और उन पर प्रतिकूल स्थिति में पारी को संवारने की जिम्मेदारी होगी। जेम्स फाकनर भी अपनी बल्लेबाजी से विरोधी टीम को परेशानी में डालने में सक्षम हैं।

आस्ट्रेलिया मैच से एक दिन पहले ही अंतिम एकादश की घोषणा कर चुका है जिसमें बाएं हाथ के 23 साल के तेज गेंदबाज जोएल पेरिस और 26 साल के स्काट बोलैंड को एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिलेगा। मिशेल मार्श और जेम्स फाकनर बल्लेबाजी के साथ साथ तेज गेंदबाजी आक्रमण को भी मजबूत करेंगे।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, गुरकीरत सिंह मान, मनीष पांडे, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, बरिंदर सरन, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल और ऋषि धवन में से।

आस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), आरोन फिंच, डेविड वार्नर, जार्ज बैली, ग्लेन मैक्सवेल, शान मार्श, मिशेल मार्श, जेम्स फाकनर, मैथ्यू वेड, केन रिचर्डसन, जोश हेजलवुड, जोएल पेरिस और स्काट बोलैंड में से।
समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह आठ बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App