ताज़ा खबर
 

सावधानः Heart Attack के खतरे से बचना है तो बाहनों की आवाज से रहें दूर

व्यस्त सड़कों के आसपास रहना आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि एक नए शोध के मुताबिक यातायात के शोरगुल से हृदयाघात का खतरा बढ़ जाता है।

Author लंदन | July 10, 2016 12:08 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

व्यस्त सड़कों के आसपास रहना आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि एक नए शोध के मुताबिक यातायात के शोरगुल से हृदयाघात का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि विमानों से होने वाले शोरगुल की तुलना में सड़क व रेल यातायात के शोरगुल से खतरा अधिक है।

जर्मनी के ड्रेस्डन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के आंद्रियास सिडलर तथा उनके सह लेखक ने अध्ययन के लिए 40 वर्ष से अधिक आयु के 10 लाख से अधिक सांविधिक स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की सूचनाओं का मूल्यांकन किया।

इस शोध में राइन-मेन क्षेत्र में रहने वाले लोगों के आसपास के सड़क, रेल व यातायात के शोरगुल का साल 2005 में मुआयना किया। इसके बाद साल 2014/15 में हृदयाघात से मरने वाले लोगों से जुड़ी सूचनाओं का अध्ययन किया गया, तो यातायात के शोरगुल व हृदयाघात के बीच संबंध पाया गया।

शोधकर्ताओं का मानना है कि विमानों के कारण होने वाला शोर कम नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि यह शोर 65 डेसिबल से अधिक नहीं होता। यह अध्ययन पत्रिका ‘ड्यूस अर्जतेबलात इंटरनेशनल’ में प्रकाशित हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App