ताज़ा खबर
 

Tata Nexon से भी सस्ती इलेक्ट्रिक Suv लेकर आ रही है Hyundai, 300km की मिलेगी ड्राइविंग रेंज! पढ़ें पूरी डिटेल

हुंडई की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें Venue के कुछ फीचर्स को भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे यह कहना गलत नहीं होगा कि नई इलेक्ट्रिक कार एक कॉम्पैक्ट SUV होगी।

यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि वाहन निर्माता आने वाले वर्षों में क्या क्या पेशकश करेंगे।

Hyundai’s Upcoming Electric Suv: भारतीय बाजार में लगातार वाहन निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर रही है। वर्तमान में एमजी मोटर्स की जेडएस, हुंडई की कोना, टाटा की नेक्सॉन और महिंद्रा की eXUV300 इलेक्ट्रिक कार बाजार में शामिल है। हुंडई ने एक ऑल-इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के रूप में कोना को लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 23.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। यह कार आम आदमी के बजट से काफी बाहर है। फिलहाल हुंडई एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। जिसकी कीमत Tata Nexon EV के आसपास रखी जाएगी।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को हुंडई कोना के नीचे स्लॉट किया जाएगा। जो नेक्सॉन इलेक्ट्रिक और महिंद्रा ईएक्सयूवी 300 के सेगमेंट में लॉन्च की जाएगी। इस बात की पुष्टि हाल ही में नई-जेनरेशन क्रेटा की लांचिंग पर की गई है। हुंडई नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें वेन्यू के कुछ फीचर्स को भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे यह कहना गलत नहीं होगा कि नई इलेक्ट्रिक कार एक कॉम्पैक्ट SUV होगी।

वहीं कंपनी द्वारा कुछ समय पहले इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का स्केच भी जारी किया गया है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसका डिजाइन काफी स्पोर्टी और फ्यूचरिस्टिक होगा। बता दें, हुंडई मोटर्स के सीईओ किम ने कहा कि आगामी ईवी 200-300 किलोमीटर के बीच की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। वहीं उम्मीद है कि इसका मोटर 130-140 बीएचपी की अधिकतम पावर और 250-300 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा।

फीचर्स की बात करें तो नई इलेक्ट्रिक कार में कई अपमार्केट फीचर्स दिए जाएंगे। जिनमें सनरूफ, क्रूज मोड, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हैडलैंप्स और वाइपर के साथ कई एयरबैग, EBD के साथ ABS, ESP और पार्किंग सेंसर भी शामिल होंगे। भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन के चलते ग्रेट वॉल मोटर और FAW जैसे चीनी दिग्गज भी भारतीय बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं। इसलिए यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि वाहन निर्माता आने वाले वर्षों में क्या क्या पेशकश करेंगे।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X