ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue की ये खास तकनीक पहचानेगी आपकी आवाज! इमरजेंसी में भेजेगी मैसेज, जानिए क्या है ‘ब्लूलिंक’ टेक्नोलॉजी

इस तकनीक को हुंडई ने डेवलप किया है और कंपनी ​ओवरसीज मार्केट में पिछले 10 सालों से इस तकनीक का प्रयोग अपने वाहनों में कर रही है। ये तकनीक एक ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह काम करता है।

Author April 11, 2019 1:13 PM
Hyundai BlueLink तकनीक कार को और भी ज्यादा स्मार्ट और अत्याधुनिक बनाता है।

Hyundai Venue BlueLink Technology: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में फीचर्स और तकनीक के प्रयोग की प्रतिस्पर्धा का स्तर काफी उपर उठ चुका है। वाहन निर्माता कंपनियों के बीच अब अपने वाहनों को अत्याधुनिक फीचर्स से लैस करने की होड़ सी मची हुई है। दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में देश के सामने अपनी BlueLink टेक्नोलॉजी को पेश किया। इसी तकनीक के आधार पर कंपनी भारत में अपनी पहली कनेक्टेड एसयूवी ‘Hyundai Venue’ को लांच करने जा रही है। इस एसयूवी को आगामी 21 मई को आधिकारिक रुप से लांच करेगी। तो आइये जानते हैे कि आखिर ये ब्लूलिंक टेक्नोलॉजी क्या है और ये कैसे काम करेगी?

क्या है ‘ब्लूलिंक’ तकनीक: दरअसल, इस तकनीक को हुंडई ने डेवलप किया है और कंपनी ​ओवरसीज मार्केट में पिछले 10 सालों से इस तकनीक का प्रयोग अपने वाहनों में कर रही है। ये तकनीक एक ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह काम करता है, जो कि आपको कार के फीचर्स को आसानी से प्रयोग करने की सुविधा मुहैया कराता है। इस तकनीक को इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से संचालित किया जाता है। ब्लूलिंक की मदद से आप अपनी कार को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं।

इस तकनीक की मदद से आप अपने मोबाइल से ही कार के कई फीचर्स को ऑपरेट कर सकेंगे और आपकी कार हर वक्त आपके मोबाइल फोन से कनेक्टेड रहेगी। इस सिस्टम में एक 5G सिम कार्ड इनबिल्ट होता है जो कि आपके कार को किसी भी डिवाइस से कनेक्टेड रखता है। इसके लिए कंपनी ने वोडाफोन और आइडिया से साझेदारी की है। हुंडई वेन्यू के साथ कंपनी मुफ्त इंटरनेट डाटा भी दे रही है, जो कि वारंटी पीरियड तक वैध रहेगी।

कार पहचानेगी आपकी आवाज: इतना ही नहीं, इस SUV में कंपनी वॉयस कमांड सिस्टम भी दे रही है। ये एक AI बेस्ड वॉयस एसिस्ट सिस्टम होगा, जो कि 100 से ज्यादा भाषाओं का कमांड लेगा। यानी कि आप अपने आवाज से कार को कमांड दे सकेंगे और जरूरी फीचर्स को आसानी से संचालित कर सकेंगे। हुंडई ने Amazon से भी करार किया है, ताकि क्लाउड बेस्ड सर्विसेज को भी इस कार में दिया जा सके।

Hyundai Venue के साथ कंपनी 33 कनेक्टेड फीचर्स दे रही है, जिसमें से कंपनी ने 10 फीचर्स को खास तौर पर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया है। इस एसयूवी में क्रैश नोटिफिकेशन, पैनिक अलर्ट, सर्विस रिमाइंडर, रोड साइड असिस्टेंस, स्टोलेन व्हीकल ट्रैकिंग, इमोबिलाइजेशन, इमरजेंशी कॉल जैसे बेहतरीन फीचर्स को दे रही है। किसी भी आपात स्थिति में ये कार तत्काल इमरजेंशी कॉन्टेक्ट नंबर और कंपनी के कस्टमर केयर को तत्काल लोकेशन के साथ सूचना देगी। इसमें कंपनी ‘फाइंड माय कार’ एप का भी प्रयोग कर रही है जिससे आप पार्किंग में भी अपनी कार को आसानी ढूंढ सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App