ताज़ा खबर
 

Hyundai Kona EV: आ रही है ये इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल चार्ज पर चलेगी 350 किलोमीटर

भारत में भी इले​क्ट्रिक वाहनों को लांच करने की प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। एक तरफ मारुति अपनी वैगन आर, महिंद्रा अपनी एक्सयूवी 300 और टाटा अपने अल्ट्रोज के इलेक्ट्रिक संस्करण को लांच करने की तैयारी कर रहे हैं। दूसरी ओर हुंडई भी अपनी कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाने की तैयारी कर रही है।

ओवरसीज मार्केट में उपलब्ध हुंडई कोना। (Photo- Official)

Hyundai Kona Electric SUV: भारत में इस साल इलेक्ट्रिक वाहनों की तादात तेजी से बढ़ने वाली है। महिंद्रा और टाटा मोटर्स के बाद इस दौड़ में दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भी शामिल हो रही है। हुंडई बहुत जल्द ही देश की सड़क पर अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Hyundai Kona EV को पेश करने जा रही है।

हुंडई कोना को हाल ही में बैंकाक इंटरनेशनल मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था। ये इलेक्ट्रिक एसयूवी कई मायनों में बेहद खास है। आपको बता दें कि, ओवरसीज मार्केट में ये कार पहले से ही मौजूद है और वहां पर इसे दो अलग अलग बैटरी ​पैक के साथ बेचा जा रहा है। हालांकि भारतीय बाजार में कंपनी जिस वैरिएंट को ला रही है उसमें 39.2 kWh का मोटर प्रयोग किया गया है जो कि 136 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है।

यह कार महज 1 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी और एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसे आसानी से 350 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बता दें कि, कंपनी इस कार को भारत में ही असेंबल करेगी ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। वहीं महिंद्रा ने पहले ही देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को लांच करने की घोषणा कर दी है।

इसके अलावा टाटा मोटर्स भी अपनी आने वाली प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन लांच करने की तैयारी में है। हुंडई कोना स्पीड के मामले में भी काफी बेहतर है। यह एसयूवी महज 9.3 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। इसके अलावा इस एसयूवी को अधिकतम 167 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App