ताज़ा खबर
 

5 आसान स्टेप्स में ऐसे ऐक्टिवेट करें अपना UAN

UAN के जरिए ही एक पीएफ अकाउंट तुरंत एक नियोक्ता से दूसरे नियोक्ता पर आसानी से पोर्ट हो जाता है। इसके अलावा यह नंबर कर्मचारी को एक ही जगह पर अपने सभी ईपीएफ अकाउंट को मैनेज करने की भी सुविधा देता है।

Author Updated: November 10, 2017 2:10 PM
How to Activate UAN Number Online: तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर।

कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) अपने सदस्यों/कर्मचारियों को एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) देती है। इस नंबर के जरिए इम्प्लॉइज को अपनी नौकरी बदलने में काफी सुविधा रहती है, क्योंकि बार-बार नियोक्ता के बदलने पर नया अकाउंट नंबर नहीं जेनरेट करना पड़ता। UAN के जरिए ही एक पीएफ अकाउंट तुरंत एक नियोक्ता से दूसरे नियोक्ता पर आसानी से पोर्ट हो जाता है। इसके अलावा यह नंबर कर्मचारी को एक ही जगह पर अपने सभी ईपीएफ अकाउंट को मैनेज करने की भी सुविधा देता है। यह नंबर इम्प्लॉइज के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ऐसे में इसे ऐक्टिव रखना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं किस तरह से 5 आसान स्टेप्स में आप अपना UAN ऐक्टिवेट कर सकते हैं।

Step 1
हर कर्मचारी को EPFO द्वारा यूनिवर्सल अकाउंट नंबर मुहैया कराया जाता है। ऐक्टिवेशन के पहले स्टेप में UAN और मेंबर आईडी होना जरूरी है और इन दोनों चीजों की जानकारी आपको अपने नियोक्ता से मिलती है। इन दोनों का होना अनिवार्य है।

Step 2
ऐक्टिवेशन के लिए आपको वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर ‘ऐक्टिवेट UAN’ के टैब पर क्लिक करें। दिशा-निर्देश पढ़कर आगे की प्रक्रिया फॉलो करें।

Step 3
अब आपको अपनी पूरी डीटेल्स जैसे UAN, मोबाइल नंबर और मेंबर आईडी भी भरनी होगी। साथ ही राज्य और पीएफ ऑफिर भी सिलेक्ट करना होगा। यह सभी जानकारी आपकी पे-स्लिप पर उपलब्ध होती है। इन्हें भरने के बाद आपको “Get PIN” पर क्लिक करना होगा।

Step 4
डीटेल्स भरने के बाद ऑथेंटिकेशन के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक PIN आएगा। ऐक्टिवेशन के लिए PIN को भरना होगा। पिन डालने के बाद ही ऐक्टिवेशन प्रॉसेस पूरा होगा।

Step 5
ऐक्टिवेशन पूरा होने के बाद आपको अपनी यूजर ID और पार्सवर्ड जनरेट करना होगा। यह क्रिएट करने के बाद आप UAN सर्विसिस का लाभ ले सकते हैं।

काम की जानकारी- पोर्टल की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी आप यूजर्स मैनुअल से भी हासिल कर सकते हैं। यह यूजर मैनुअल आप ऐक्टिवेशन के वेप पेज से ही हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर आप EFP पासबुक भी ऐक्सेस कर सकते हैं और UAN कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories