ताज़ा खबर
 

भारत के Honda Navi और Cliq होने जा रहे बंद, देखें क्या है वजह?

भारत में अप्रैल 2020 के बाद इन दोनों स्कूटर को बंद कर दिया जाएगा, जबकि होंडा अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन स्कूटरों का निर्यात जारी रखेगा। बता दें, Navi लैटिन अमेरिका के कुछ देशो में दोपहियां वाहन बाजार में सबसे लोकप्रिय स्कूटर में से एक है।

Honda India, Honda Navi, Honda Cliq, Honda activa 6G, Honda Activa 6G price, Honda bikes discontinue, BS6-compliant Honda Activa 6G, Honda Cliq, Honda Activa 6G Navi लैटिन अमेरिका के कुछ देशो में दोपहियां वाहन बाजार में सबसे लोकप्रिय स्कूटर में से एक है।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया ने हाल ही में भारत में अपनी लोकप्रिय स्कूटर Activa 6G को लॉन्च किया है, जिसके साथ ही कंपनी ने भारत में  Navi और Cliq स्कूटर को भी बंद करने की घोषणा कर दी है।​ जिसके पीछे कारण 1 अप्रैल 2020 से लागू होने वाले नए BS6 मानक माने जा रहे हैं।

होंडा एक्टिवा देश में सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है,और कंपनी ने समय से पहले ही इसके इंजन को बीएस6 से अपडेट कर लॉन्च कर दिया है। वहीं Navi और Cliq स्कूटर भारतीय ग्राहकों को कुछ खास आकर्षित नहीं कर पाए हैं, जिसके चलते कंपनी ने इन्हें बीएस6 मानकों के अनुरुप अपडेट ना कर बंद करने की घोषणा कर दी है।

भारत में अप्रैल 2020 के बाद इन दोनों स्कूटर को बंद कर दिया जाएगा, जबकि होंडा अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन स्कूटरों का निर्यात जारी रखेगा। बता दें, Navi लैटिन अमेरिका के कुछ देशो में दोपहियां वाहन बाजार में सबसे लोकप्रिय स्कूटर में से एक है। इसी कारण नवी के प्रोडक्शन को जारी रखा जाएगा और अन्य देशो में निर्यात किया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कंपनी का Honda Grom भी काफी अच्छा प्रदर्शन करता है, वहीं नवी ने अपने अनूठे डिजाइन की बदौलत लॉन्च के पहले कुछ महीनों में बिक्री में अच्छा प्रदर्शन किया। दूसरी ओर होंडा ने Cliq को ग्रामीण बाजार के लिए बनाया था, जिसमें प्लास्टिक बॉडी पैनल और डुअल परपज टायर को खासतौर पर उबड़-खाबड़ रास्तों क लिए बनाया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Dangerous Android Apps: ये 17 एंड्रॉयड ऐप्स आपके फोन के लिए हैं बेहद खतरनाक! तत्काल करें डिलीट
IPL 2020 LIVE
X