HDFC का 3,000 करोड़ रुपए का मसाला बांड इश्यू साख अनुकूल: मूडीज

एचडीएफसी लिमिटेड की विदेशी बाजारों में जारी रुपए में अंकित 3,000 करोड़ रुपए की बांड पेशकश साख के लिये सकारात्मक रही...

Author नई दिल्ली | July 19, 2016 2:42 PM
एचडीएफसी बैंक।

एचडीएफसी लिमिटेड की विदेशी बाजारों में जारी रुपए में अंकित 3,000 करोड़ रुपए की बांड पेशकश साख के लिये सकारात्मक रही और इससे आईआरएफसी, आरईसी और पीएफसी जैसे सार्वजनिक उपक्रमों समेत इस प्रकार के बॉड जारी करने वालों के लिए बेंचमार्क मूल्य निर्धारण में मदद मिलेगी। यह बात आज मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कही।

पिछले सप्ताह आवास वित्त क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एचडीएफसी ने कहा कि उसने रुपए में अंकित मूल्य वाले बांड यानी मसाला बांड के जरिए 3,000 करोड़ रच्च्पए जुटाए हैं। इस तरह के बॉंड जारी कर भारतीय इकाइयां विदेशी पूंजी बाजार से धन जुटा सकती हैं। हालांकि, इन बॉंड में निवेश करने वालों को मुद्रा का जोखिम भी उठाना होता है।

मूडीज ने कहा, ‘‘यह पेशकश साख अनुकूल है क्योंकि इसे विशेष तौर पर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और सार्वजनिक कंपनियों (जीआरआई) समेत अन्य संभावित बॉंड जारी करने वालों के लिये बेंचमार्क तय करने में मदद मिलेगी। मूडीज ने कहा कि बॉंड जारी करने वालों की साख का आकलन करने के साथ साथ इन बॉंड में निवेश करने वाले निवेशक बाजार में नकदी की स्थिति, मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव और हस्तांतरण लागत आदि पर भी विचार करेंगे।

Next Stories
1 PM मोदी के दौरे को देखते हुए भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट
2 Twitter पर केजरीवाल ने BJP पर किए कई हमले- लिखा- क्या मैं अपनी पसंद का भोजन कर सकता हूं?
3 अन्ना हजारे ने कोपारडी रेप के आरोपी के लिए मांगी मौत की सजा
ये पढ़ा क्या?
X