ताज़ा खबर
 

गुजरात चुनाव में हार्द‍िक फैक्‍टर: बीजेपी की पहली ल‍िस्‍ट में 25 फीसदी पटेल, पांच पुराने कांग्रेसी

Gujarat Election 2017: अन्य पिछड़ा वर्ग से टिकट पाने वालों में काफी संख्या में ठाकोर है, इसके अलावा कोली समुदाय के नेताओं को भी टिकट दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह। (File Photo)

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। पहली लिस्ट में ही हार्दिक फैक्टर का असर देखने को मिला है। 70 में से करीब 25 फीसदी उम्मीदवार पटेल देखने को मिले हैं। इसके अलावा कांग्रेस के पांच बागी नेताओं और 49 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है। भाजपा की इस सूची में ज्यादातर पुराने नेताओं के नाम हैं, जबकि 16 नये चेहरों को टिकट दिया गया है। पार्टी ने पटेल समुदाय से 17, ओबीसी से 18, अनुसूचित जाति से 3 और अनुसूचित जनजाति वर्ग से 11 लोगों को टिकट दिया है। अन्य पिछड़ा वर्ग से टिकट पाने वालों में काफी संख्या में ठाकोर है, इसके अलावा कोली समुदाय के नेताओं को भी टिकट दिया गया है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम से उम्मीदवार बनाये गये हैं, जबकि महेसाणा से उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल को टिकट दिया गया है।

कांग्रेस से पाला बदलकर आने वाले में राघवजी पटेल, धर्मेन्द्र सिंह जडेजा, रामसिंह परमार, मानसिंह चौहान और सी के राओलजी शामिल हैं । इन्होंने राज्यसभा चुनाव और राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भाजपा का समर्थन किया था। विजयभाई रुपाणी राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट से, नितिन पटेल मेहसाणा सीट से और जीतूभाई वाघाणी भावनगर पश्चिम सीट से उम्मीदवार बनाए गए हैं। सूची में कांग्रेस छोड़कर आए पांच उम्मीदवार शामिल हैं। भाजपा ने अंजान विधानसभा सीट से वासणभाई अहीर, वाव से शंकरभाई चौधरी, धराद से परबतभाई पटेल और दीयोदर सीट से केशाजी चौहाण को उम्­मीदवार बनाया है।

बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया गया था। बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के अनेक वरिष्ठ नेता तथा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आदि शामिल हुए थे । उस दिन हालांकि सूची जारी नहीं की गई थी। गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

पार्टी ने थराड से परबत भाई पटेल, चाणस्मा से दिलीपजी वीरजी ठाकोर, खेरालु से भरत सिंह डाभी, खेड़ब्रह्मा से रमीलाबेन बेचरभाई बारा, हिम्मतनगर से राजेन्द्र कुमार रणजीत सिंह चावड़ा, भिलोडा से पी सी बरंडा, मोडासा से भीखू सिंह चतुर सिंह परमार, दसकोई से बाबूभाई जे पटेल, धोलका से भूपेन्द्र सिंह चुडासमा, लीमड़ी से किरीट सिंह राणा और बढ़वाण से धनजीभाई पटेल को टिकट दिया है।

Gujarat Election 2017: भाजपा ने जारी की 70 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें

Gujarat Assembly Election, Gujarat Assembly Election 2017, Gujarat Election, BJP, BJP candidates, BJP candidates list, BJP first list candidates, BJP first list, Vijay Rupani, bharatiya janta party, congress, Gujarat poll, Gujarat poll 2017, jansatta भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात विधासनभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पहली लिस्ट में 70 लोगों का नाम शामिल किया गया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी राजकोट वेस्ट से चुनाव लड़ेंगे, वहीं डिप्टी सीएम पटेल को मेहसाणा से उतारा गया है। 182 विधानसभा सीटों के लिए गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को चुनाव होंगे। विधानसभा चुनाव के परिणामों का एलान 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ किया जाएगा। अगली स्लाइड्स में देखिए, भाजपा ने पहली लिस्ट में किस-किस को दी है जगह…

भाजपा ने जेतपुर से जयेशभाई रदाडिया, जामनगर ग्रामीण से राघवजीभाई पटेल को, जामनगर उत्तर से धर्मेन्द्र सिंह मेरूभा जाडेजा, जामजोधपुर से चिमनभाई सापरीया, खंभालिया से कालुभाई चावड़ा, द्वारका से पबुभा विरसभा माणेक, मंगरोल से भगवानजीभाई करगटीया, जुनागढ़ से महेन्द्रभाई मशरू, सोमनाथ से जशभाई भाणाभाई बारड, तालाला से गोविंदभाई परमार, धारी से दिलीपभाई संघाणी, अमरेली से बावकुभाई उधाड़, राजुला से हीराभाई सोलंकी, महुवा से राघवजीभाई मकवाणा, भावनगर ग्रामीण से परषोत्तमभाई ओघवजीभाई सोलंकी, भावनगर पूर्व से विभाईवरीबेन दवे, गढड़ा से आत्मारामभाई परमार, उमरेठ से गोविंदभाई रईजीभाई परमार, सोजीत्रा से विपुलभाई विनुभाई पटेल, महेमदाबाद से अर्जुन सिंह चौहाण, ठासरा से राम सिंह परमार, बालासिनोर से मान सिंह चौहान, गोधरा से सी के राउलजी, शहेरा से जेठाभाई अहिर, हालोल से जयद्रथ सिंह परमार, देवगढ़ बारीया से बचुभाई खबड़, सावली से केतनभाई ईनामदार, जेतपुर (अजजा) से जयंतिभाई राठवा को टिकट दिया है।

इसके साथ ही बड़ोदरा सिटी से मनीषाबेन वकिल, रावपुरा से राजेन्द्रभाई त्रिवेदी, मांजलपुर से योगेशभाई पटेल, पादारा से दिनेशभाई पटेल, करजण से सतीशभाई बालुभाई पटेल, नांदोद से शब्दशरण भाई तडवी, डेडियापाडा से मोतीभाई पी वसावा, वागरा से अरूण सिंह राणा, झघड़िया से रावजीभाई वसावा, अंकलेश्वर से ईश्वर सिंह पटेल और ओलपाड़ से मुकेशभाई पटेल, मंगरोल से गणपतभाई वेस्ताभाई वसावा, वराछा रोड से कुमारभाई शिवाभाई पाटिल, मजुरर से हर्ष रमेशभाई संघवी, सूरत पश्चिम सीट से पूर्णेशभाई ईश्वरलाल मोदी, बारदोली से ईश्वरभाई रमणभाई परमार, निझर से कांतिभाई रेशमभाई गामीत, डांग से विजयभाई पटेल, जलालपोर से रमेशभाई छोटूभाई पटेल, वांसदा सीट से गणपतभाई उलुकभाई महाला को शामिल किया है। इसी तरह वलसाड से भरतभाई पटेल, पारडी से कनुभाई देसाई और उमरगाम से रमणभाई नानुभाई पाटकर भाजपा उम्मीदवार होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App