ताज़ा खबर
 

योगी आदित्य नाथ के खिलाफ लिखी कविता हटाने के लिए फेसबुक ने मांगी माफी, दोबारा किया रीस्टोर

इस कविता को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में श्रीजातो बंदोपाध्याय के खिलाफ FIR दर्ज होने के बाद फेसबुक ने यह कविता उनकी वॉल से हटा दी थी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ। (सोर्स: PTI)

बंगाली कवि श्रीजातो के फेसबुक पेज से कविता हटाने के लिए फेसबुक ने माफी मांगी है। माफी मांगने के साथ ही हटाए गई कविता को फेसबुक ने रिस्टोर कर दिया है। आपको बता दें कि बंगाली के मशहूर कवि श्रीजातो बंदोपाध्याय ने 19 मार्च को योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद ‘अभिशाप’ शीर्षक के साथ एक कविता अपनी फेसबुक वॉल पर पोस्ट की थी। इस कविता को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में उनके खिलाफ FIR दर्ज करवा दी गई जिसके बाद फेसबुक ने यह कविता उनकी वॉल से हटा दी थी।

योगी आदित्यनाथ के शपथग्रहण वाले दिन श्रीजातो बंदोपाध्याय ने 12 लाइन की एक बंगाली कविता पोस्ट की। इस कविता के लिए ‘हिंदू समहति’ नाम के एक हिंदू संगठन के सदस्य अरनब सरकार ने पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में शिकायत दर्ज कराई। इस संगठन की आपत्ति कविता की आखिरी लाइन पर कुछ ज्यादा ही थी। अपनी कविता की आखिरी लाइन में श्रीजातो ने त्रिशूल और योगी आदित्यनाथ को लेकर टिप्पणी की थी।

पुलिस में शिकायत और FIR दर्ज होने के बाद फेसबुक ने इस कविता को हटा दिया। फेसबुक ने एक इस कविता को हेट स्पीच के दायरे में रखते हुए इसका रीव्यू किया। रिव्यू करने के बाद फेसबुक को लगा कि यह पोस्ट सांप्रदायिक मानक का उल्लंघन करता है, जिसके बाद उसे हटा लिया गया।

25 मार्च को अमेरिका में रहने वाले उनके बेटे शौविक ने एक पोस्ट शेयर किया। उन्होंने लिखा, ‘मैं एक कविता को दोबारा शेयर कर रहा हूं जिसके बारे में बताया जा रहा है कि फेसबुक ने अपनी अब्यूज़ पॉलिसी के तहत हटा दिया। मुझे नहीं पता कि फेसबुक किस तरह से काम करता है लेकिन मुझे इस पोस्ट में कुछ गलत नजर नहीं आता। इस पोस्ट में ना तो भगवान के लिए अपशब्द कहा गया है और ना तो किसा भी तरह की गाली का इस्तेमाल किया गया है।

26 मार्च को फेसबुक ने माफी मांगते हुए श्रीजातो की कविता को पोस्ट कर दिया। फेसबुक ने श्रीजातो को एक मेल भी लिखा जिसमें लिखा था, ‘हमारी टीम के एक सदस्य ने गलती से आपकी पोस्ट डिलीट कर दी थी। हम अपनी गलती के लिए माफी मांगते हैं। हमने कन्टेंट को रीस्टोर कर लिया है और अब आप उसे देख सकते हैं।’

आपको बता दें कि श्रीजातो के फेसबुक वॉल से इस पोस्ट के हटते ही लोग उन्हें कमेंट कर रहे थे कि उन्होंने डर के कारण इसे हटा दिया है। इस पोस्ट के चलते उन्हें धमकियां भी मिल रही थीं, जिसके बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने उन्हें किसी बात की चिंता ना करने का आश्वासन भी दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ब‍िहार: नीतीश कुमार के मंत्री ने ‘वसूली” के ल‍िए फैक्‍ट्री पर खुद बोल द‍िया धावा, तालाबंदी कर गुजरात लौटा मालिक
2 भारतवंशी वनिता होंगी ‘लीडरशिप कांफ्रेंस’ की सीईओ, मानवाधिकारों के लिए लड़ने वाले संगठन की पहली महिला अध्‍यक्ष
3 मातोश्री से अलग नया घर बनवा रहे हैं उद्धव ठाकरे, 11.6 करोड़ के प्लॉट पर बन रही है 6 मंजिला इमारत
ये पढ़ा क्या?
X