ताज़ा खबर
 

EPFO खातें का बैलेंस जानना है बिल्कुल आसान, सिर्फ एक SMS से मिलेगी आपके खाते की जानकारी, ये है तरीका

अंग्रेजी के अलावा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में जानकारी पाने के लिए खाताधारक को अपने एसएमएस में UAN नंबर के बाद वांछित भाषा के शुरुआती तीन शब्द लिखने होते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के खाताधारक अब अपने खाते से संबंधी जानकारी सिर्फ एक मैसेज से पा सकते हैं। खाताधारक अपने खाते में कंपनी द्वारा बीते माह किए गए योगदान और पीएफ बैलेंस के बारे में भी सिर्फ एक मैसेज भेजकर जानकारी पायी जा सकती है। खाते की जानकारी पाने के लिए खाताधारक अपने रजिस्टर्ड नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर जानकारी पा सकते हैं।

खाते की जानकारी अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में पायी जा सकती है। हालांकि अंग्रेजी के अलावा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में जानकारी पाने के लिए खाताधारक को अपने एसएमएस में UAN नंबर के बाद वांछित भाषा के शुरुआती तीन शब्द लिखने होते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि खाताधारक तेलगु में संदेश पाना है तो संदेश में ‘EPFOHO UAN TEL’ लिखना होगा। हालांकि यह संदेश अपने रजिस्टर्ड नंबर से ही भेजना होगा। साथ ही खाताधारक की केवाईसी भी पूरी होनी जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि पीएफ विदड्रॉल करना की प्रक्रिया भी अब काफी आसान हो गई है। दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने यूनिफाइड पोर्टल पर एक नया फीचर जोड़ा है, जिसके चलते खाताधारक या कर्मचारी अपने नौकरी बदलने पर इसकी जानकारी पोर्टल पर अपडेट कर सकेगा।

अभी तक सिर्फ नियोक्ता को ही यह अधिकार मिला हुआ था। जिसके चलते पीएफ निकासी के समय कई खामियां सामने आती थीं, जिससे पीएफ विदड्रॉल थोड़ा मुश्किल होता था, लेकिन नई व्यवस्था के बाद यह प्रक्रिया आसान होगी।

Next Stories
1 इंजीनियर से गार्ड तक, 19 नौकरियां बदल चुका है एयरपोर्ट पर विस्फोटक रखने में गिरफ्तार आदित्य राव
2 Delhi Assembly Polls 2020: प्रकाश जावडेकर का आरोप, शाहीन बाग आंदोलन के पीछे कांग्रेस और आप का हाथ
3 Delhi Assembly Polls 2020: ‘आप’ सरकार पर अमित शाह का हमला जारी, कहा- दिल्ली को दस साल पीछे किया
यह पढ़ा क्या?
X