ताज़ा खबर
 

Delhi University में अब केवल ऑनलाइन होंगे एडमिशन, जानें पूरा Process

यूजीसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन करने के निर्देश दिए थे। पिछले साल तक छात्रों के पास ऑनलाइन और ऑफलाइन एडमिशन के ऑप्शन थे।
Author नई दिल्ली | June 1, 2016 13:27 pm
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने बुधवार देर शाम दाखिले की पहली कटआॅफ जारी कर दी।। (Photo Source: Indian Express)

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस साल से एडमिशन प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब एडमिशन के लिए लाइनें नहीं लगानी पड़ेंगी, अब पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। नॉन एंट्रेस एग्जाम वाले कोर्स में एडमिशन बुधवार दोपहर से ऑनलाइन शुरू हो जाएंगे। बुधवार से उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की वेबसाइट https:www.du.ac.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 19 जून तक होंगे। इसके बाद पहली कटऑफ 27 जून को निकाली जाएगी। इस बार यूनिवर्सिटी केवल पांच कटऑफ निकालेगी।

Read Also: DU ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 1 जून से Online मांगे आवेदन

बता दें, यूजीसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन करने के निर्देश दिए थे। पिछले साल तक छात्रों के पास ऑनलाइन और ऑफलाइन एडमिशन के ऑप्शन थे। लेकिन इस साल इसे पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है।

Read Also: डीयू एक जुलाई से ऑनलाइन माध्यम से जारी करेगा डिग्री-मार्क्सशीट

रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को एक ई-मेल मिलेगा जिसमें डीयू के एडमिशन पोर्टल का लिंक होगा। वहां उन्हें अपनी जानकारी और डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे। कटऑफ की घोषणा के बाद छात्र अपने अकाउंट में लॉगिन करके देख पाएंगे कि उन्हें किसी कोर्स के साथ कौनसा कॉलेज मिला है। इसके बाद उम्मीदवारों को अपने एडमिशन फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा। बाद में एप्लिकेशन फॉर्म और ऑरिजिनल डॉक्यूमेंट्स के साथ उम्मीदवारों को कॉलेज जाना होगा। वहां कॉलेज की एडमिशन कमेटी उनके कागजातों की जांच करेगी। उसके बाद उम्मीदवारों को एक रसीद दी जाएगी। इस रसीद पर लिखे नंबर को ऑनलाइन फीस भरने के दौरान डालना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.