ताज़ा खबर
 

व्हाइट हाउस में इस बार दिवाली नहीं, ट्रम्प ने तोड़ी 15 साल पुरानी परम्परा

विदेश मंत्री ने कहा, "जैसा कि लोग इस त्योहार को मनाने के लिए टिमटिमाती लड़ियों से अपने घरों को सजा रहे हैं, मैं दिवाली के मौके पर अमेरिका में हमारे उन दोस्तों की उपलब्धियों की प्रशंसा करना चाहूंगा, जिन्होंने रोजमर्रा के आधार पर हमारे देश में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।"

Author November 7, 2018 3:56 PM
जॉर्ज बुश ने 2003 में दिवाली मनाने की शुरुआत की थी। (फोटो सोर्स : Indian Express)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल व्हाइट हाउस में औपचारिक रूप से दिवाली मनाने की 15 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया, क्योंकि त्योहार महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनाव के बीच पड़ गया है। परंपरा को जारी रखते हुए ट्रंप ने पिछले साल ओवल ऑफिस में पारंपरिक दीप जलाकर यह त्योहार मनाया था। पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने 2003 में दिवाली मनाने की शुरुआत की थी, जिसे बराक ओबामा ने जारी रखा था।

इस साल वह चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को अपनी दिवाली की शुभकामनाएं जारी करते हुए भारतीय मूल के अमेरिकियों के योगदान की सराहना की। अपने संदेश में उन्होंने कहा, “जैसा कि लोग इस त्योहार को मनाने के लिए टिमटिमाती लड़ियों से अपने घरों को सजा रहे हैं, मैं दिवाली के मौके पर अमेरिका में हमारे उन दोस्तों की उपलब्धियों की प्रशंसा करना चाहूंगा, जिन्होंने रोजमर्रा के आधार पर हमारे देश में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।”

वहीं, अमेरिका में हुये मध्यावधि चुनावों के परिणामों से मंगलवार को यह तस्वीर साफ होने लगी है कि अब डेमोक्रेटिक पार्टी का कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधिसभा में नियंत्रण हो जायेगा। इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को करारा झटका माना जा रहा है। हालांकि उनकी रिपब्लिकन पार्टी का उच्च सदन सीनेट में नियंत्रण बना रह सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App