ताज़ा खबर
 

Breaking: ATM के अलावा पेट्रोल पंप पर मिलेगा कैश, जनता के बीच खुशी की लहर

देश में एटीएम के बाहर लगी लंबी लाइनों को कम करने के लिए सरकार नए-नए ऐलान कर रही हैं। अब आपको राहत देने वाला एक और ऐलान हुआ है कि अब पेट्रोल पंप पर भी आपको पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी।

Author नई दिल्ली | November 18, 2016 12:12 AM

मोदी सरकार के नोटबैन के बाद देश भर में हो रही पैसों की समस्या को ध्यान में रखते हुए अब केंद्र की ओर से इसके समाधान का निर्णय लिया गया। दरअसल, मोदी सरकार ने एटीएम के बाहर लगी लंबी लाइनों को कम करने अब पेट्रोल पंप की मशीनों से कैश भुनाने की सुविधा का ऐलान किया। सरकार का यह फैसला आम जनता को राहत देने वाला है। क्योंकि अब पेट्रोल पंप पर आपकी गाड़ी में न सिर्फ पेट्रोल और डीजल मिलेगा बल्कि यहां आप अपने एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड से कैश भी भुना सकते हैं। जी हां, देश के कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंप पर आप कार्ड स्वाइप कर पैसे निकाल सकते हैं।

पेट्रोल पंपों पर कार्ड स्वाइप कर 2000 रुपए हर व्यक्ति निकाल सकता है। आरबीआई और एसबीआई की ये संयुक्त मुहिम है और जहां एसबीआई की पीओएस मशीनें हैं वहीं ये सुविधा मिल सकेगी। सरकार के इस नए ऐलान के मुताबिक करीब 2500 पेट्रोल पंपों पर ये सुविधा मिलेगी और आगे चलकर इसे 20,000 पेट्रोल पंपों पर लागू किया जाएगा। सरकार के इस फैसले के बाद जनता के बीच खुशी की लहर दौड़ी है।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15750 MRP ₹ 29499 -47%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback

एसबीआई के साथ सरकारी तेल कंपनियों ने मिलकर इस सुविधा को शुरू किया है जिससे लोगों की दिक्कतों का समाधान हो सके। बैंक और एटीएम के बाहर लगी लंबी कतारों से लोग बेहद परेशान थे, जिसके बाद कई लोग मोदी सरकार के फैसले को अच्छा तो बता रहे थे लेकिन अपनी दिक्कतों को भी साजा कर रहे थे। लेकिन सरकार के इस फैसले से लोगों कैश की दिक्कत नहीं होगी। बता दें कि शादी वालों घरों के परिवारों के लिए बैंकों से 2.5 लाख रुपये तक निकालने का फैसला आज आया है जो इस समय शादी वाले घरों के लिए बहुत बड़ी राहत बनकर सामने आया है। हालांकि नोट एक्सचेंज की सीमा घटाकर अब सिर्फ 2000 रुपये कर दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App