X

DU ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 1 जून से Online मांगे आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकस्तरीय पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी। इस बार यह पूरी तरह आॅनलाइन होगी। मतलब केंद्रीकृत आवेदन के लिए फार्म लेने या जमा करने के लिए कोई केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकस्तरीय पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी। इस बार यह पूरी तरह आॅनलाइन होगी। मतलब केंद्रीकृत आवेदन के लिए फार्म लेने या जमा करने के लिए कोई केंद्र नहीं बनाया जाएगा। पिछले दो साल से आॅनलाइन आवेदन एक विकल्प के तौर पर विश्वविद्यालय मुहैया कराता रहा है।

ऑफलाइन ही आवेदन का मुख्य जरिया हुआ करता था। लेकिन इस बार यह पूरी तरह आॅनलाइन करने का फैसला विश्वविद्यालय ने किया है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने छात्रों को इस बाबत मानसिक रूप से तैयार रहने का सुझाव दिया है क्योंकि इसकी शुरुआत में अभी तीन दिन शेष हैं।

इतना ही नहीं खेल कोटे या अन्य आरक्षित कोटे से दाखिले के लिए आवेदन भी आॅनलाइन करना होगा। हालांकि इस बाबत विस्तृत जानकारी नहीं दी है। और माना जा रहा है कि 1 जून से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन दाखिले का विस्तृत ब्योरा जारी करेगा। मसलन दाखिले की प्रक्रिया समाप्ति की तारीख (अंतिम तिथि) और कटआफ आने की सिलसिलेवार सूची आदि पर अभी अंतिम फैसला नहीं हो पाया है।

जानकारी के मुताबिक, इसके लिए सभी जरूरी सर्टिफिकेट मसलन 10वीं, 12वींके अंक पत्र व सर्टिफिकेट, आचरण प्रमाणपत्र (नवीनतम), माइग्रेशन सर्टिफिकेट (जिन्होंने 12वीं दिल्ली से बाहर से की है), फोटो, हस्ताक्षर का स्कैन प्रारूप, जाति, आय, निर्धनता, कश्मीरी विस्थापित छात्रों के लिए विस्थापित प्रमाणपत्र, दिव्यांग जनों को छूट के लिए प्रमाणपत्र, खेल व विशेष हुनर वालों के लिए उनके दावों से जुड़े सर्टिफिकेट (तीन साल से पुराना नहीं) को अपलोड करना होगा। ये दस्तावेज स्वप्रमाणित होने जरूरी हैं।

  • Tags: Delhi university, Delhi University Admissions, Delhi University online admission,