ताज़ा खबर
 

DU Admission 2016: अब ओपन लर्निंग और नॉन कॉलेजिएट पर हो बात

दिल्ली विश्वविद्यालय में शुक्रवार को अपेक्षाकृत ज्यादा चहल-पहल दिखी। खासकर उत्तरी परिसर में दाखिले की भीड़ रही। दरअसल शुक्रवार को विश्वविद्यालय में चौथी कटआॅफ के साथ दाखिले की नई उम्मीद जगी थी।

Author नई दिल्ली | July 16, 2016 02:28 am
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (File photo)

दिल्ली विश्वविद्यालय में शुक्रवार को अपेक्षाकृत ज्यादा चहल-पहल दिखी। खासकर उत्तरी परिसर में दाखिले की भीड़ रही। दरअसल शुक्रवार को विश्वविद्यालय में चौथी कटआॅफ के साथ दाखिले की नई उम्मीद जगी थी। साथ ही विश्वविद्यालय के स्कूल आॅफ ओपन लर्निंग (पत्राचार माध्यम से स्नातक) में दाखिला प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके अलावा विश्वविद्यालय के नॉन कॉलेजिएट वीमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीडब्लूईबी) में भी दाखिले शुक्रवार से शुरू हुए थे। उधर विशेष हुनर रखने वाले छात्रों का फाइनल ट्रायल भी शुक्रवार से कई कॉलेजो में शुरू हुए। कुछ श्रेणियों में फाइनल ट्रायल 15 से 17 जुलाई के बीच चलनी है।

cats

एसओएल में 31 तक लें दाखिला
इसके अलावा स्कूल आॅफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिला पाने के लिए फीस जमा करने की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हुई। दाखिला लेने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। हालांकि विलंब शुल्क के साथ छात्र 15 अगस्त तक दाखिला ले सकेंगे। डीयू स्कूल आॅफ ओपन लर्निंग के तहत बीए, बीकॉम और कई विषयों में आॅनर्स पाठ्यक्रम भी चलाता है। इसके अलावा अंग्रेजी और राजनीतिशास्त्र आॅनर्स पाठ्यक्रम प्रमुख हैं। यहां 40 फीसद से अधिक अंक वाले सभी छात्रों के लिए दाखिले के दरवाजे खुले हैं। हर साल यहां स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम में 1.5 लाख दाखिले होते हैं।

चौथी कटआॅफ : बीकॉम में ज्यादातर दरवाजे बंद
उधर चौथी कटआॅफ में नार्थ कैंपस के रामजस कॉलेज में बीकॉम में ज्यादतर दाखिले हालांकि बंद हो गए हैं। लेकिन कुछ में अभी भी गुंजाइश है। मसलन बीकॉम आॅनर्स के लिए कटआॅफ 96.25 फीसद तय कर दाखिल किया है। गार्गी कॉलेज में 95.5 फीसद पर बीकॉम आॅनर्स में दाखिला लिया जा सकता है। कॉलेज आॅफ वोकेशनल स्टडीज में बीकॉम आॅनर्स के लिए 95 से 95.25 फीसद अंक चाहिए। मोती लाल नेहरू से बीकॉम और बीकॉम आॅनर्स दोनों ही किया जा सकता है। इसके लिए कटआॅफ 94 और 95 फीसद है। अरबिंदो कॉलेज में दोनों कोर्स में दाखिले का विकल्प है।

यहां बीकॉम के लिए 91.75 और बीकॉम आॅनर्स के लिए 94.75 फीसद अंकों की मांग है। अंग्रेजी आॅनर्स और अर्थशास्त्र आॅनर्स में दाखिले के कुछ विकल्प हैं। रामजस कॉलेज में अर्थशास्त्र आॅनर्स के लिए कटआॅफ 96.25 हैं तो वहीं अंग्रेजी आॅनर्स के लिए 95 फीसद, मोती लाल नेहरू में भी दोनों कोर्स के लिए दाखिले खुले हैं। यहां अर्थशास्त्र आॅनर्स के लिए 94.5 फीसद अंक मांगे गए है। जबकि अंग्रेजी आॅनर्स के लिए 93.5 फीसद अरबिंदो कॉलेज में अंग्रेजी आॅनर्स के लिए कटआॅफ 91.75 फीसद है। केएमसी में अर्थशास्त्र आॅनर्स के लिए 96 फीसद मांगे गए हैं तो अंग्रेजी आॅनर्स के लिए कटआॅफ 95.25 फीसद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App