ताज़ा खबर
 

Delhi Elections 2020: ‘शीला युग’ का वादा

Delhi Elections 2020: कांग्रेस नेता राजीव गौड़ा ने कहा कि पार्टी सत्ता में आती है तो युवाओं के लिए बेहतर प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: February 3, 2020 4:46 AM
दिल्ली कांग्रेस ने ‘ऐसी होगी हमारी दिल्ली’ शीर्षक वाले घोषणापत्र को रविवार को प्रदेश कार्यालय में जारी किया।

Delhi Elections 2020: कांग्रेस ने दिल्ली में लगातार ढेड़ दशक तक हुकूमत का हवाला देते दिल्ली के लोगों को आश्वस्त किया है कि चुनाव जीतने पर राजधानी में विकास की गाड़ी उसी रफ्तार से दौड़गी, जिस रफ्तार से कांग्रेस के शासनकाल ‘शीला युग’ में दौड़ती रही। पार्टी की घोषणा पत्र को जारी करने के लिए जुटे कांग्रेस के कद्दावर नेताओं ने यह दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के शासन में राजधानी विकास के मामले में पिछड़ चुकी है और दिल्ली की जनता चाहती है कि राजधानी को हरी भरी और विश्वस्तरीय बनाने के लिए एक बार फिर से कांग्रेस को समर्थन दे।

दिल्ली कांग्रेस ने ‘ऐसी होगी हमारी दिल्ली’ शीर्षक वाले घोषणापत्र को रविवार को प्रदेश कार्यालय में जारी किया। घोषणा पत्र में ‘कांग्रेस वाली दिल्ली खुशहाल दिल्ली’ का भी पहले पन्ने पर जिक्र किया गया है। इस दौरान दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष अजय माकन, राजीव गौड़ा, शर्मिष्ठा मुखर्जी और अन्य नेता मौजूद थे। कांग्रेस ने घोषणा पत्र को 20 बिंदुओं पर केंद्रित रखा है। इसमें पहले बिंदू पर लोकपाल बिल का जिक्र किया गया है, जबकि 20वें बिंदु पर संविधान की मर्यादा बनाए रखने का उल्लेख किया गया है। घोषणा पत्र जारी करते हुए चोपड़ा ने कहा कि सत्ता में आने पर पहले छह महीने में एक मजबूत लोकपाल लाएंगे। यदि कांग्रेस सत्ता में आई तो पार्टी ‘शीला पेंशन’ योजना शुरू की जाएगी, जिसके तहत वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और ट्रांसजेंडर लोगों को 5000 रुपए प्रति महीने देगी। घोषणापत्र में प्रदूषण से निपटने और सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित किया गया है।

कांग्रेस का दावा है कि सत्ता में आने पर 15,000 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदेंगे। दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल इनिशिएटिव के जरिए अब दिल्ली को भारत का पहला इलेक्ट्रिक वाहन शहर बनाएंगे। मेट्रो के किराए में महिलाओं, छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों को रियायत दी जाएगी। छात्रों के लिए, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से प्रतिमाह 300 रुपए की सबसिडी दी जाएगी। महिला सशक्तीकरण और सुरक्षा के लिए और लाडली योजना फिर से शुरू करने का वादा किया है। कांग्रेस ने यह भी वादा किया है कि पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त रखने वाले छोटे कारखाना संचालकों को भी बिजली बिल में रियायत दी जाएगी। 300 से 400 यूनिट पर 50 फीसद की छूट, 500-400 तक 30 फीसद छूट और 500-600 यूनिट तक 25 फीसद की छूट दी जाएगी।

कांग्रेस नेता राजीव गौड़ा ने कहा कि पार्टी सत्ता में आती है तो युवाओं के लिए बेहतर प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। इसके साथ ही होमी बाबा रिसर्च सेंटर की स्थापना की जाएगी, जहां दिल्ली के युवा नए-नए शोध कर सकेंगे। इसके साथ ही टाटा फाउंडेशन आइडिया सेंटर की स्थापना की जाएगी। युवाओं के लिए नौकरी सृजन करने के साथ कम से कम 100 दिन का प्रशिक्षण स्किल ट्रेनिंग सेंटर में दी जाएगी, ताकि उनको वहां से अनुभव मिल सके। बीते कुछ दिनों में जिन लोगों की नौकरी चली गई है। पार्टी उन्हें 5000 रुपए तक छंटनी मुआवजा देगी। दिल्ली के पांच लाख जरुरतमंद परिवार को न्याय योजना का लाभ मिलेगा। झुग्गी वालों को वहीं मकान दिए जाएंगी, जहां उनकी झुग्गी है। उर्दू, गुरमुखी और भोजपुरी को बढ़ावा दिया जाएगा। सभी अस्थायी, एड-हॉक और अनुबंध पर काम करने वाले सफाई कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा।

निर्भय कुमार पांडेय

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories