ताज़ा खबर
 

यूपीः वैक्सीन लेने के बाद भी डॉक्टर की कोरोना से मौत, उधर, ओडिशा में 11 दिनों के भीतर पूर्व सांसद और दो बेटों का निधन

देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस का कहर बढ़ता जा रहा है। राजस्थान सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है।

भारत और दुनिया में इस समय कोरोना वैक्सानेशन का काम जारी है।(एपी)।

यूपी के सुल्तानपुर में नाक-कान गले के लिए फेमस एक डॉक्टर की 14 मई को कोविड से अस्पताल में मौत हो गई। हैरानी की बात है क‍ि उनको कोविड वैक्सीन की दोनों डोज़ लग गयी थी। बावजूद इसके उनकी मौत हो गई। वहीं, ओडिशा में सांसद रघुनाथ महापात्र के सबसे बड़े बेटे, जशोबंता महापात्र का आज भुवनेश्वर में निधन हो गया। उनके दूसरे बेटे प्रशांत महापात्रा की मृत्यु कल हुई थी। रघुनाथ महापात्रा की 9 मई को COVID-19 से मौत हो गई थी।

इस बीच भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अमेरिकी उद्यमों के साथ कोविड-19 रोधी टीकों की खरीद और बाद में देश में उसके उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने डिजिटल माध्यम से सप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी । उनसे अमेरिका समेत अन्य देशों से टीके की खरीद के बारे में सवाल पूछा गया था। बागची ने कहा, ‘‘ हम अमेरिकी उद्यमों के साथ टीके (कोविड-19 रोधी) की खरीद और बाद में भारत में उसके उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत कर रहे हैं।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस को ‘‘बहुरूपिया और धूर्त’’ करार देते हुए कहा कि यह अपना स्वरूप बदलने में माहिर है जो बच्चों और युवाओं को प्रभावित करने वाला है। इससे निपटने के लिए उन्होंने नयी रणनीति और नये समाधान की आवश्यकता पर बल देते हुए आगाह किया जब तक यह छोटे स्तर भी विद्यमान है, चुनौती खत्म नहीं होगी।

इस बीच कोरोना के बेकाबू हो चुके संक्रमण के साथ साथ ब्लैक फंगस ने भी कहर ढाना शुरू कर दिया है। अब तेलंगाना सरकार ने भी इसे महामारी की सूची में डाल दिया है। इससे पहले राजस्थान और हरियाणा ने भी ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। तेलंगाना में ब्लैक फंगस के 80 मामले सामने आ चुके हैं। तेलंगाना में ब्लैक फंगस के लिए दो अस्पतालों को नोडल सेंटर बनाया गया है। प्रशासन द्वारा जारी सूचना के अनुसार सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य को इस बीमारी के बारे में रोज रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।

Next Stories
1 UP: गंगा किनारे रेत में दबाए गए शव, साफ मुकर गए प्रयागराज के IG, बोले- मामला पुराना
2 कोविड वैक्सीन पर सरकार ने कितना किया खर्च? सुप्रीम कोर्ट को केंद्र ने बताया
3 Cowin.gov.in पर अपॉइंटमेंट की कैसे बदलें तारीख और कैसे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट, जानें क्या है प्रोसेस
ये पढ़ा क्या?
X