ताज़ा खबर
 

cbseresults.nic.in, cbse.nic.in: दसवीं परीक्षा में कुल 96% परीक्षार्थी पास, केरल ज़ोन रहा सबसे आगे

Cbseresults.nic.in: CBSE 10th Result: इस साल 96.21% परीक्षार्थी पास हुए हैं, जबकि पिछले साल (2015) में यह आंकड़ा 97.32% था। cbse.nic.in: CBSE ने दसवीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं।

Author नई दिल्ली | May 28, 2016 9:35 PM
Cbseresults.nic.in: CBSE Result: नतीजे www.cbse.nic.in, www.results.nic.in पर देख सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दसवीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। इस साल सीबीएसई की परीक्षा का परिणाम पिछले साल के मुकाबले लगभग एक प्रतिशत कम रहा। इस साल 96.21% परीक्षार्थी पास हुए हैं, जबकि पिछले साल (2015) में यह आंकड़ा 97.32% था।केरल जोन का रिजल्ट भारत में सबसे बेहतर रहा है। वहां से कुल 99.87 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि स्कूल स्वत: अपने पूरे नतीजे बोर्ड से पंजीकृत ईमेल आईडी पर हासिल कर लेंगे। इसमें कहा गया कि पूर्व के वर्षों के अनुरूप बोर्ड आईवीआरएस के जरिए भी अपने नतीजे जारी करेगा।

CBSE 10th Result 2016 कैसे करें चेक-

-सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in या www.cbseresults.nic.in पर जाएं।
-वेबसाइट पर दिए लिंक ‘Class X 2016‘ पर क्लिक करें।
-वहां मांगी गई जानकारी डाले।
-आपको अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर डालना होगा।
-इसके बाद आप सब्मिट बटन दबाएं।
-आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा।
-रिजल्ट का प्रिंट निकाल लें।

छात्र अपना CBSE 10th Result 2016 सीजीपीए स्कोर ऐसे जांच सकते हैं

कैसे निकालें CGPA ?
-नतीजों के बाद सीजीपीए और पर्सेंटेज का कैलकुलेशन करना पड़ता है। आपका सीजीपीए आपके रिपोर्ट कार्ड पर लिखा होगा और आप इसे ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं।
-सीजीपीए और पर्सेंटेज ग्रेड निकालने के लिए पांच प्रमुख विषयों के ग्रेड प्‍वाइंट जोड़ लें। फिर उसे 5 से भाग दें, यही आपका सीजीपीए है।
-अब अगर आप सीजीपीए से अपना पर्सेंटेज निकालना चाहते हैं तो उसे 9.5 से गुणा कर दें। आपको अपना रिजल्‍ट प्रतिशत में पता चल जाएगा।

सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में कुल 14,99,122 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जिनमें से 8,92, 685 छात्र और 6,06, 437 छात्राएं हैं। यह आंकड़ा पिछले साल दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्रों से 2.38 फीसद अधिक है। इस साल सीबीएसई के दसवीं की परीक्षा 1 मार्च को शुरू होकर 28 मार्च को खत्म हुई थी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 3 नवंबर 1962 को हुई। इसका मुख्यालय दिल्ली के प्रीत विहार में है। सीबीएसई देश (भारत) में शिक्षा के विकास का विनियमन और उसका संचालन करती है। इसका प्राथमिक कार्य (विशेष तौर पर) दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए अकादमिक कार्यक्रम और परीक्षा के आयोजन को तैयार करना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X