ताज़ा खबर
 

CBSE Class 10th, 12th Admit Card 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

CBSE Class 10th, 12th Admit Card 2020 Private Candidate: रेगुलर छात्रों के लिए स्कूलों से एडमिट कार्ड मिलता है, प्राइवेट के लिए उम्मीदवारों को अपने आप ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करना पड़ता है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

CBSE Class 10, 12 Admit Card 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए एडमिट कार्ड या हॉल टिकट जारी कर दिए हैं। छात्र अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। सर्वर पर अचानक एक साथ ज्यादा ट्रेफिक के कारण वेबसाइट नहीं खुल पा रही है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है थोड़ी देर बाद फिर ट्राई करें। आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। नियमों के अनुसार हर छात्र को परीक्षा हॉल में प्रवेश पत्र लाना जरूरी है। रेगुलर छात्रों के लिए स्कूलों से एडमिट कार्ड मिलता है, प्राइवेट के लिए उम्मीदवारों को अपने आप ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करना पड़ता है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर आ रहे एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब यहां आपको कुछ जरूरी डिटेल्स डालनी होंगी। डिटेल्स डालने के बाद सबमिट कर देना है। सबमिट करते ही एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा।

यहां कई चीजें हैं जिन्हें छात्रों को अपने सीबीएसई एडमिट कार्ड पर चेक करने की आवश्यकता है। अपनी पर्शनल डिटेल्स और फोटोग्राफ सही हैं। आपके परिणाम प्रमाण पत्र और बाद में भविष्य की सभी पहचान स्पैलिंग से प्रभावित हो सकती है। यह जरूरी है कि आप अपना नाम, अपने पिता / माता का नाम, जन्मतिथि और अपनी फोटो चेक करें। सुनिश्चित करें कि वे सही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X