ताज़ा खबर
 

1200 km दूर बीजिंग में खड़ी कार को शंघाई से किया ड्राइव! सामने आया हैरान करने वाला VIDEO

इंटरनेट की दुनिया में लगातार हो रहे बदलाव के इस दौर में वाहनों को भी 5G नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है। यहां तक की चीन में इसके लिए बाकायदा 5G हाइवे तैयार किया जा रहा है। ये प्रयोग भी उसी का एक हिस्सा है।

china mobile, 5g car, shanghai motor show, Chinese driverless car, Chinese remote car, 5 g network used in car, shocking videoचीन हुबेई प्रांत में तेजी से 5G हाइवे तैयार कर रहा है। (Photo- Facebook)

दुनिया भर में ड्राइवरलेस कारों को बनाने के लिए कई वाहन निर्माता कंपनियां लगातार प्रयोग कर रही हैंं गूगल और वोल्वो जैसी कंपनियां अपने ड्राइवरलेस कारों की टेस्टिंग कर रही हैं। वहीं चीन की एक कंपनी ने भी कुछ ऐसा ही प्रयोग किया है, शंघाई मोटर शो के दौरान एक कंपनी ने 1200 किलोमीटर दूर बीजिंग में खड़ी कार को रिमोट स्टीयरिंग व्हील से ड्राइव कर सबको हैरान कर दिया है।

इस वाकये का वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है। बता दें कि, इस तकनीक में उक्त कंपनी ने 5G नेटवर्क का इस्तेमाल किया है। चाइना मोबाइल नाम की कंपनी ने इस डिवाइस को तैयार किया है और इस प्रयोग के दौरान स्टीयरिंग व्हील के मूवमेंट पर 1200 किलोमीटर दूर खड़ी कार 10 मीलियन सेकेंड की देरी पर रिस्पांस कर रही थी। ये नेटवर्क की ये स्पीड भी काफी हैरान करने वाली है।

हाल ही में कुछ रिपोर्टो में इस बात का खुलासा हुआ है कि चीन हुबई प्रांत में 5G हाइवे बनाने की तैयारी कर रहा है और इसके लिए चाइना मोबाइल नेटवर्क और लोकेशन का काम संभालने जा रही है। दरअसल, इस प्रयोग को इसलिए किया जा रहा है ​ताकि हाइवे पर वाहनों को कहीं से भी आसानी से संचालित किया जा सके।

इसके अलावा 5G नेटवर्क की सहायता से रियर टाइम ट्रैफिक इन्फॉर्मेशन को भी इकट्ठा करने में मदद मिलेगी। बीते साल 2018 तक हुबई में 31, 5G बेस स्टेशन का निर्माण किया जा चुका है। वहीं चाइना मोबाइल का लक्ष्य है कि इस साल तक अन्य 2,000 बेस स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए चाइना मोबाइल 147 मीलियन डॉलर का निवेश करेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वाराणसी पहुंचीं मिस इंडिया मोस्ट पॉपुलर फेस 2018 की विनर रचना, जमकर की मोदी के विकास की तारीफ
ये पढ़ा क्या?
X