ताज़ा खबर
 

दिल्ली चिड़ियाघर में मृत मिले उल्लू में बर्ड फ्लू की पुष्टि

भोपाल स्थित आइसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान में आरटीपीसीआर पद्धति से जांच में उसके एच5एन8 एवियन इनफ्लुएंजा से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

Author नई दिल्ली | January 17, 2021 5:51 AM
diseaseराजधानी में बर्ड फ्लू के मिलने से लोगों की चिंताएं बढ़ गई है। (फोटो-पीटीआई)

दिल्ली के चिड़ियाघर में मृत मिले उल्लू में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडेय ने शनिवार को बताया, ‘चिड़ियाघर में ब्राउन फिश उल्लू अपने पिंजरे में मृत मिला था। उसके नमूनों को जांच के लिए दिल्ली सरकार के पशुपालन इकाई को भेजा गया था।’

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को भोपाल स्थित आइसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान में आरटीपीसीआर पद्धति से जांच की गई जिसमें उसके एच5एन8 एवियन इनफ्लुएंजा से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। पांडेय ने बताया कि केंद्र व दिल्ली सरकार के नियमों व दिशानिर्देश के अनुसार चिड़ियाघर को विषाणुमुक्त करने व निगरानी को बढ़ा दिया गया है और एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘पिंजरों में रखे गए पक्षियों को पृथक कर दिया गया है और उनके स्वास्थ्य व व्यवहार की लगातार निगरानी की जा रही है। चूना,विरकोन-एस, और सोडियम हाइफोक्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है। पक्षियों के पैरों को दिन में नियमित अंतराल पर पोटेशियम परमेगनेट से साफ किया जा रहा है।’ चिड़ियाघर में जानवरों को खिलाने के लिए मुर्गियों को लाने पर रोक लगा दी गई है, चिड़ियाघर के भीतर वाहनों की आवाजाही की पहले ही मनाही है और कर्मचारियों की भी आवाजाही नियंत्रित है।

उल्लेखनीय है कि गत सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के पार्कों व झीलों में मृत मिले कौए और बत्तखों के भी बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी।

Next Stories
1 विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआतः कोरोना वैक्सीन को हेल्थ मिनिस्टर ने बताया- ‘संजीवनी’; टि्वटर पर ‘बधाई भारत’ ट्रेंड
2 किसान आंदोलनः केंद्र से ही वापस कराएंगे 3 कानून- टिकैत अड़े, हनान मुल्ला ने कहा- सरकार सिर्फ जाया कर रही समय
3 Youtube ला रहा है नया बटन, वीडियो में दिखने वाले प्रोडक्ट सीधे खरीदने की मिलेगी सुविधा
ये पढ़ा क्या?
X