ताज़ा खबर
 

बदबूदार शौचालयों से निजात दिलाने के लिए फंड देगा बिल गेट्स का फाउंडेशन

तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का फाउंडेशन भारत और अफ्रीका में गरीबों के लिए साफ सफाई और बेहतर स्वच्छता वाले शौचालय विकसित करने पर काम कर रहा है।

Author वाशिंगटन | Updated: November 22, 2016 3:37 PM

तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का फाउंडेशन भारत और अफ्रीका में गरीबों के लिए साफ सफाई और बेहतर स्वच्छता वाले शौचालय विकसित करने पर काम कर रहा है।  ‘द बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ ने इसके लिए स्विट्जरलैंड की एक परफ्यूम बनाने वाली कंपनी ‘फिरमेनिक’ से साझेदारी की है। यह कंपनी दुर्गंध रोकने वाला ‘ब्लॉकर’ तैयार करेगी जो शौचालय में पायी जाने वाली दुर्गंधों को मिटाएगा और गरीबों के लिए बेहतर सुविधाओं वाला शौचालय तैयार करेगा। गौरतलब है कि अभी करीब एक अरब लोगों के पास शौचालय की सुविधा नहीं है और वे खुले में शौच करते हैं। गेट्स ने अपने ब्लॉग पर लिखा कि तीन अरब लोगों के पास शौचालय है लेकिन उससे निकलने वाले अपशिष्ट अशोधित रहते हैं और जल एवं खाद्य आपूर्ति को दूषित करते हैं।

गौरतलब है दुनिया के सबसे अमीर आदमी और माईक्रोसॉफ्ट कॉर्परेशन के मालिक बिल गेट्स ने सरकार के विमुद्रीकरण के फैसले की तारीफ की है और इसे सरकार द्वारा उठाया गया एक बोल्ड मूव बताया है। बिल गेट्स के मुताबिक करेंसी के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलना अर्थव्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए जरूरी है। गेट्स ने आगे कहा कि नोटबंदी के इस फैसले से डिजिटल लेन-देन में तेजी से बढ़ोतरी होगी और आने वाले समय में भारत दुनिया की सबसे ज्यादा डिजिटाइज्ड अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 FPI को असूचीबद्ध एनसीडी में निवेश की अनुमति देने पर विचार कर रहा SEBI
2 नोटबंदी का राजस्थान का पर्यटन ठप्प, कैंसिल हो रहीं होटलों की बुकिंग
3 केरलः नोटबंदी के चलते बुजुर्ग व्यक्ति ने फांसी लगाकर की आत्महत्या