ताज़ा खबर
 

US: गुब्बारा ब्लास्ट में 16 लोगों की मौत, खेत में फटा था हॉय एयर बैलून

मध्य टैक्सास में शनिवार को गर्म हवा का एक विशाल गुब्बारा दुर्घटनाग्रस्त होने से 16 लोगों की मौत हो गई। टैक्सास के जनसुरक्षा विभाग ने बताया कि सभी 16 लोग गर्म हवा के गुब्बारे में सवार थे और उनकी मौत हो गई।

Author ह्यूस्टन | July 31, 2016 3:51 AM
(Photo-Twitter)

मध्य टैक्सास में शनिवार को गर्म हवा का एक विशाल गुब्बारा दुर्घटनाग्रस्त होने से 16 लोगों की मौत हो गई। टैक्सास के जनसुरक्षा विभाग ने बताया कि सभी 16 लोग गर्म हवा के गुब्बारे में सवार थे और उनकी मौत हो गई। इस गुब्बारे में आग लग गई थी और वह मध्य टैक्सास में एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों के मुताबिक हादसा स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 7 बजकर 40 मिनट पर हुआ। हादसे की वजहों की जानकारी अब तक नहीं हो सकी है। हादसे के बाद ये गुब्बारा लोकहार्ट के करीब खेतों में गिर गया। ये जगह टेक्सस की राजधानी ऑस्टिन से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर है। संघीय वैमानिकी प्रशासन की लिन ल्यून्सफोर्ड ने एक बयान में बताया कि दुर्घटना उस समय हुई जब गुब्बारा लॉकहर्ट के समीप एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटनास्थल पर मलबा हाई वोल्टेज पावर लाइनों के ठीक नीचे बिखरा है।

अमेरिका में गर्म हवा के गुब्बारे के दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले बहुत ही कम हैं और उनमें भी कभी कभार ही लोग हताहत होते हैं। नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने वर्ष 1964 से वर्ष 2013 के बीच अमेरिका में गर्म हवा के गुब्बारों के दुर्घटनाग्रस्त होने के 760 मामलों की जांच की है जिनमें से 67 ही जानलेवा थे।

इन गुब्बारों में हवा को गर्म करने के लिए प्रोपेन गैस भरी जाती है। गर्म हवा के कारण गुब्बारे ऊपर उड़ते हैं। इन गुब्बारों का हवाई जहाज की तरह ही नियमन किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X